इस तारीख को वोटर लिस्ट में नाम जांचने का चलेगा महाभियान - Khulasa Online इस तारीख को वोटर लिस्ट में नाम जांचने का चलेगा महाभियान - Khulasa Online

इस तारीख को वोटर लिस्ट में नाम जांचने का चलेगा महाभियान

खुलासा न्यूज, बीकानेर। जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में 23 व 25 अक्टूबर को वोटर लिस्ट में नाम जांच करने का महा अभियान चलाया जाएगा ।जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि इसके तहत मतदाताओं को वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच करवाने के संबंध में जिला मुख्यालय से बूथ लेवल तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से कोई भी मतदाता वोटर लिस्ट में अपने नाम की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान समस्त कार्मिकों के नाम भी चैक करवाए जाएंगे साथ ही आमजन को भी इस एप के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता इस ऐप को इंस्टॉल कर अपने नाम की वोटर लिस्ट में वर्तमान स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदाता को ऐप इंस्टॉल कर अपना आईडी नंबर भरना होगा जिसके पश्चात वोटर लिस्ट में उसके नाम की वर्तमान सूचना प्राप्त होगी। उन्होंने आमजन से भी इस ऐप को इंस्टॉल करते हुए अपना नाम वोटर लिस्ट में जांच लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि एपिक कार्ड होने के बावजूद यदि वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो वह मतदाता मत नहीं दे पाएंगे । ऐसी स्थिति में सभी मतदाता अनिवार्य रूप से इस ऐप के जरिए वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच लें।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने बताया कि इसके लिए समस्त निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। समस्त बूथ लेवल अधिकारी अपने बूथ पर कम से कम 20 मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से जांच कर मतदाताओं के नाम का परीक्षण करेंगे।उन्होंने बताया कि एनसीसी, एनएसएस, स्काउट प्रभारियों को भी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं इन कैडेट्स के माध्यम से वोटर हेल्पलाइन एप में नाम जांचने के लिए कॉलेज, मंडी व अन्य क्षेत्रों में जाकर वोटर हेल्पलाइन एप को इंस्टॉल करवाने और मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जांचने के बारे में मतदाताओं को जानकारी उपलब्ध करवाते हुए इस ऐप का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाएगा।

प्रत्येक कार्यालय में आयोजित होंगे विशेष शिविर

भगवती प्रसाद ने बताया कि सभी विभागों में शिविर आयोजित कर इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए भी जिला मुख्यालय ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तरीय समस्त विभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है। कैंप के दौरान समस्त कार्मिकों को वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टाल करवा उनका नाम मतदाता सूची में जांचने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार को सभी कार्मिक अपने साथ अपना मतदाता पहचान पत्र लाएंगे और विशेष शिविर के दौरान वीएचए के माध्यम से अपना नाम जांचेंगे।

दशहरा मेलों के दौरान करें प्रचारित

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि स्वीप टीम, नगर निगम व नगर पालिकाओं द्वारा दशहरा उत्सव व अन्य मेलों के दौरान वीएचए का प्रचार प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कार्यवाही की फोटो सहित सूचना स्वीप प्रकोष्ठ में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26