लू-तापघात को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर - Khulasa Online लू-तापघात को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर - Khulasa Online

लू-तापघात को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

मुख्य सचिव ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

खुलासा न्यूज, बीकानेर। तापमान में आए उछाल के मद्देनजर राज्य के मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है। उन्होंने विभाग के आला अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने व चिकित्सकों-मैदानी कार्यकर्ताओ को अलर्ट करनेे के निर्देश दिए। वीसी में मौजूद संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी तथा जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि द्वारा जिले की विशेष परिस्थितियों के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग की तैयारी की समीक्षा की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी शहरी व ग्रामीण अस्पतालों को अलर्ट जारी किया गया है। कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गर्मी के तीखे तेवर व सूखे मौसम में लू-तापघात होने की आशंका बढ़ गई है इसलिए विभाग को इससे प्रभावितों को तुरंत राहत देने हेतु पूर्व तैयारियों के निर्देश जारी किए गए हैं। चिकित्सक सहित सभी स्टाफ को मुख्यालय पर आवश्यक रूप से उपस्थित रहने तथा लू ताप घात के मरीज आने पर प्रोटोकॉल अनुसार तत्काल जीवन रक्षक उपचार शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने इस क्रम में चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ व आशा सहयोगिनियों के माध्यम से आमजन में जागरूकता लाने व बचाव के साथ-साथ प्राथमिक उपचार सिखाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी अस्पतालों में लू-तापघात के रोगियों हेतु कुछ बैड आरक्षित रखते हुए वहां छाया, कूलर व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, संस्थान में रोगी के उपचार हेतु आपातकालीन किट में ओर.आर.एस., ड्रिपसेट, फ्लूड एवं आवश्यक दवाईयां रखने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर से शहरी क्षेत्र में लू से बचाव की जानकारी युक्त होर्डिंग लगवाए गए हैं जबकि सभी चिकित्सा संस्थानों को अपने स्तर पर बैनर बनवाकर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. लोकेश गुप्ता ने सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समाचार पत्रों में प्रकाशित लू-तापघात के रोगियों की सूचना का सत्यापन करते हुए कुल प्रभावित रोगियों की सूचना नियमित रूप से भिजवाएं। प्रचार-प्रसार के माध्यम से जनसाधारण को लू-तापघात से बचाव एवं उपचार हेतु जानकारी अपने स्तर से समय-समय पर प्रसारित करावें। लू ताप घात के रोगियों की दैनिक सूचना आईएचआईपी पोर्टल पर दैनिक रूप से अपलोड करने के निर्देश भी जारी किए हैं।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26