शिक्षा विभाग के दो अधिकाािरयों को चार्जशीट, कलक्टर ने कहा- लापरवाही अस्वीकार्य - Khulasa Online शिक्षा विभाग के दो अधिकाािरयों को चार्जशीट, कलक्टर ने कहा- लापरवाही अस्वीकार्य - Khulasa Online

शिक्षा विभाग के दो अधिकाािरयों को चार्जशीट, कलक्टर ने कहा- लापरवाही अस्वीकार्य

खुलासा न्यूज, बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कार्य में लापरवाही बरतने पर सीडीईओ राज कुमार शर्मा और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक नरेन्द्र कुमार झा को चार्जशीट जारी करने के निर्देश दिए। पालनहार योजना के तहत सर्टिफिकेट जारी नहीं करने पर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने यह निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि प्रमाण पत्र के अभाव में पालनहार योजना के तहत पात्र बच्चों को योजना का लाभ नहीं दिया जा सका है इस कार्य में गंभीर लापरवाही दिखती है जो अस्वीकार्य है।
गौतम ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों में गुणवत्ता के स्तर पर कोताही नहीं बरती जाए। जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान ही निस्तारित प्रकरणों की गुणवत्ता की जांच की और कहा कि प्रकरणों के डिस्पोजल की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इस संदर्भ में अधिकारी विशेष ध्यान दें।
संतुष्टि का स्तर बढ़ाएं
गौतम ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को निस्तारित करने में संतुष्टि स्तर बहुत ही कम है। बिना गुणवत्ता के निस्तारण का कोई अर्थ नहीं है। जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी प्रत्येक प्रकरण में दिए जा रहे हैं जवाब को स्वयं पढ़ें और उसकी तार्किक आधार पर जांच करने के बाद ही जवाब भेजें। शिकायत के निस्तारण का औसत समय भी जिले में बहुत अधिक है अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए काम करें।
जोन सिस्टम बनाकर करवाएं सफाई
गौतम ने कहा कि वर्तमान में शहर में सफाई के हालात अच्छे नहीं हैं, निगम आयुक्त जोन सिस्टम बनाकर जिम्मेदारी तय कर सफाई कार्य करवाएं ताकि सफाई व्यवस्था सही नहीं मिलने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की जा सके। यदि वाणिज्यिक प्रतिष्ठान या दुकानदार कचरा फैलाते हुए पाए जाए तो नियमानुसार जुर्माना वसूल करें। गौतम ने कहा कि प्रत्येक वार्ड में सफाई इंस्पेक्टर, जमादार आदि के नंबर ग्रीन बोर्ड पर डिस्प्ले करवाएं जिससे आमजन सफाई नहीं होने की स्थिति में संबंधित को शिकायत कर सकें।
जिला कलक्टर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बीकानेर की रैंकिंग इंप्रूव हो इसके लिए निगम अपने संसाधन बढ़ाते हुए सफाई में आमजन का सहयोग लेकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई बनी रहे इसके लिए जागरूकता अभियान चलाएं।
लीकेज से क्षतिग्रस्त इमारतों को डिस्मेंटल करने के प्रस्ताव भेजें
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर के अंदर की गलियों में यूआईटी, निगम सीसी सड़क बनाना तुरंत बंद करें। हाल ही में पाइपलाइन लीकेज के कारण इमारतों को हुए नुकसान के संबंध में प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त इमारतों को डिस्मेंटल करने के प्रस्ताव भिजवाया जाए ताकि इन्हें गिराया जाकर किसी भी संभावित दुर्घटना से बचा जा सके। गौतम ने कहा कि ऐसी इमारतों को यदि नियमानुसार मुआवजा दिया जा सकता है तो इसके प्रस्ताव भी शीघ्र अति शीघ्र भिजवाएं।
शिकायत मिलते ही क्विक एक्शन हो
गौतम ने कहा कि तेज सर्दी के कारण शहर में पेयजल लाइन में लीकेज की शिकायतें बढ़ रही है लेकिन शिकायतों के बाद एक्शन में कमी दिख रही है । उन्होंने अधीक्षण अभियंता पीएचईडी को ठेकेदारों से सर्वे करवाने तथा शिकायत मिलते ही लीकेज को तुरंत ठीक करने की कार्यवाही के निर्देश दिए।
11 बजे बाद लगे कक्षाएं
जिले में तेज सर्दी के प्रकोप के मध्य नजर बड़ी कक्षाओं के बच्चों की अतिरिक्त कक्षाएं 11 बजे के बाद ही लगवाएं।
निरोगी राजस्थान के तहत हो योगा
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निरोगी राजस्थान के तहत आयुर्वेद विभाग के समन्वय से शहर के मुख्य पार्कों में योगा व्यायाम आदि के नियमित आयोजन के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य जागरूकता के अभियान भी चलाए जाएं।
पीडब्ल्यूडी कंट्रोल क्वालिटी करें चेक
जिला कलक्टर ने कहा कि एनआरएचएम तथा समसा के तहत विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कमी की शिकायतें मिल रही है। पूगल में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की गुणवत्ता बेहद खराब पाई गई, यह अस्वीकार्य है। सार्वजनिक निर्माण विभाग की कंट्रोल क्वालिटी यूनिट जिले में एनआरएचएम तथा समसा के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि सार्वजनिक निर्माण विभाग नरेगा के तहत सभी काम चालू करवाएं तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिले में पेचवर्क का काम अप टू द मार्क हो। बैठक में निगम आयुक्त डॉ प्रदीप के गवाडे, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26