दूध होगा 4 रुपए महंगा, इस वजह से ओर बढ़ सकते है दाम - Khulasa Online दूध होगा 4 रुपए महंगा, इस वजह से ओर बढ़ सकते है दाम - Khulasa Online

दूध होगा 4 रुपए महंगा, इस वजह से ओर बढ़ सकते है दाम

बीकानेर. आम आदमी पर पेट्रोल-डीजल, खाद्य पदार्थों की महंगाई के बाद अब एक और मार पड़ेगी। घर-घर दूध पहुंचाने वाले विक्रेताओं ने 1 मई से इसकी कीमतों में 4 रुपए तक का इजाफ ा किया है। अब गाय का दूध 42 रुपए प्रति लीटर की जगह 46 और भैंस का 56 रुपए लीटर की जगह 60 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। दूध के दाम जनवरी में भी 2 रुपए बढ़ाए गए थे। पिछले 4 माह में 6 रुपए बढ़ाए जा चुके हैं। हालांकि पशु पालकों की मांग 9 रुपए तक थी।

उत्पादक संघ का कहना है कि उपभोक्ताओं पर एकाएक भार न पड़े इसलिए अभी 4 रुपए की ही बढ़ोतरी की है। वजह यह है कि पशु आहार 25 प्रतिशत तक महंगा हो गया है। इससे पशुपालकों को भारी नुकसान हो रहा है। कुछ समय बाद दूध के दाम फिर से बढ़ाए जा सकते हैं।

और बढ़ेंगे दाम 9 रु बढ़ाने पर अड़े थे पशुपालक
दूध पुरानी दर आज से
गाय 42 46
भैंस 56 60
सरस का स्टैंडर्ड भैंस के दूध से 10 रु तक सस्ता
कैटेगरी दर
गोल्ड 56
स्टैंडर्ड 50
टोन्ड 44
डबल टोन्ड 38
कीमत रु प्रति ली

50 हजार ली दूध की घरों पर सप्लाई
पशुपालक शहर में रोज 50 हजार लीटर दूध सप्लाई करते हैंए जबकि उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ यानी सरस 1.25 लाख लीटर की आपूर्ति कर रहा है। बता दें कि पशुपालकों ने दूध के दाम बढ़ाने के लिए गत 13 अप्रैल को आंदोलन किया था। सप्लाई ठप कर दी थी। फिर 18 अप्रैल को उत्पादक संघ और क्रेता संघ की बैठक हुई थीए जिसमें 1 मई से कीमत बढ़ाने पर सहमति जताई गई थी।

असरण्ण्ण्दूध से तैयार होने वाले उत्पाद भी होंगे महंगे
दाम बढ़ने का असर दूध से बने उत्पादों पर भी पड़ेगा। दूध की कीमतों का सबसे ज्यादा असर मावा, घी, पनीर, दही, छाछए क्रीम, मक्खन जैसे उत्पाद भी आने वाले समय में महंगे हो सकते हैं। मावे से बनने वाली सभी मिठाइयों पर भी इसका असर दिखेगा। त्योहारी और शादियों के सीजन डिमांड बढ़ने का असर भी कीमतों पद दिखेगा।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26