बीकानेर/ आक्सीजन मित्र मॉडल को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में मिली सराहना  - Khulasa Online बीकानेर/ आक्सीजन मित्र मॉडल को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में मिली सराहना  - Khulasa Online

बीकानेर/ आक्सीजन मित्र मॉडल को राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में मिली सराहना 

बीकानेर । कोविड संकट के दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता की पहल पर लागू किया गया ऑक्सीजन मित्र मॉडल राज्य सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने पर जयपुर के जवाहर कला केंद्र में शनिवार को आयोजित प्रदर्शनी में छाया रहा। प्रदर्शनी के दौरान ऑक्सीजन मित्र मॉडल का प्रदर्शन कर विस्तार से जानकारी दी गई। इस माडल की त्रिस्तरीय व्यवस्था का भी लाइव प्रदर्शन किया गया।

यह था माडल
गौरतलब है कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान जिला कलेक्टर नमित मेहता द्वारा आक्सीजन का न्यायसंगत उपयोग सुनिश्चित करने तथा अपव्यय रोकने के लिए आक्सीजन मित्र मॉडल लागू किया गया था। इसमें विभिन्न स्तर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को माॅनिटरिंग के लिए नियुक्त किया गया तथा वार्डों में आक्सीजन का अपव्यय रोकने के लिए नर्सिंग विद्यार्थियों को आक्सीजन मित्र के रूप में नियुक्त किया गया। इन सभी प्रयासों से प्रतिदिन प्रति मरीज आक्सीजन खर्च 4.3 सिलेण्डर से घटकर 2.3 सिलेण्डर हो गया था। पीबीएम अस्पताल में 200 सिलेंडर तक और जिले में 500 आक्सीजन सिलेंडर तक की बचत हो सकी थी। इस माडल को प्रधानमंत्री द्वारा ली गई वीसी में भी सराहा गया था।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26