राजस्थान को मानसून ने कहा अलविदा; एक-दो दिन में बढ़ सकता है 1-2 डिग्री तक तापमान

राजस्थान में मानसून को लेकर नई अपडेट है। बीकानेर, जोधपुर संभाग के बाद शुक्रवार मानसून जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग से भी अलविदा हो गया। हालांकि राज्य में अभी भी कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ एरिया ऐसे हैं, जहां मानसून की मौजूदगी है। वहां किसी तरह की रेनफॉल एक्टिविटी (बारिश की गतिविधियां) होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। वहीं मानसून की विदाई के साथ अगले 2-3 दिन तापमान में 1 से 2 डिग्री ऊपर चढ़ने की संभावना है।

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज की स्थिति में राजस्थान के 75 फीसदी क्षेत्र से मानसून की विदाई हाे गई है। जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के सभी जिलों से मानसून चला गया है। उन्होंने बताया कि इस बार मानसून की विदाई औसत समय से 19 दिन की देरी से हुई है।

तापमान में होगी मामूली बढ़ोतरी निदेशक ने बताया कि मानसून के जाने के बाद मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। पश्चिमी राजस्थान में विंड पैटर्न बदलने के कारण तापमान 1 या 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है। इसके बाद 12 अक्टूबर को उत्तर पश्चिमी क्षेत्र बीकानेर, गंगानगर के आस-पास एक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) का इफेक्ट देखने को मिलेगा। इससे इन जिलों में 12 व 13 अक्टूबर को हल्के बादल छा सकते हैं। हालांकि बारिश होने की संभावना बहुत कम है।

बाड़मेर, बीकानेर में पारा 39 डिग्री पर पहुंचा राजस्थान के मौसम की स्थिति देखें तो शुक्रवार को पूरे राज्य में मौसम साफ रहा और दिन में तेज धूप भी निकली। पश्चिमी इलाके बीकानेर, बाड़मेर में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसी तरह गंगानगर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, झुंझुनूं, टोंक और फलौदी में भी तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं जयपुर, अजमेर, कोटा में दिन का तापमान 36 डिग्री के आसपास रहा।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp