50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी, जानें कितना आएगा आपका बिल - Khulasa Online

50 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी, जानें कितना आएगा आपका बिल

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तर्ज पर राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत ने इस बजट में बिजली के बिलों को माफ करने का ऐलान किया है। इसको लेकर लोगों में ये दिलचस्पी है कि आखिर उनके घरों पर आने वाला बिजली का बिल कितना कम होगा या पूरा माफ होगा। जयपुर डिस्कॉम की ओर से मुख्यमंत्री की बजट घोषणा को मूर्त रूप देने के लिए जो प्रस्ताव फाइनेंस डिपार्टमेंट को भिजवाया है, उसे देखकर ये काफी हद तक पता चल जाएगा कि लोगों को इस घोषणा का कितना फायदा होगा।

डिस्कॉम की ओर से जो बिजली के बिलों में अनुदान देने का प्रस्ताव भिजवाया है, उसमें उपभोक्ताओं को 780 रुपए तक का फायदा होगा। वहीं 50 यूनिट तक बिजली का उपभोग वाले लोगों को इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा होगा। ऐसे उपभोक्ताओं को बिजली उपयोग के लिए एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे। यानी न तो उनका फिक्स चार्ज आएगा और न ही किसी तरह का टैक्स या सेस देना पड़ेगा।

BPLव स्मॉल डोमेस्टिक उपभोक्ताओं काे ज्यादा लाभ राज्य में BPL और स्मॉल डोमेस्टिक (लघु घरेलू) उपभोक्ताओं को थोड़ा ज्यादा लाभ मिलेगा। इन उपभोक्ताओं को सरकार ने पहले से फिक्स रेट सहित अन्य सब्सिडी देती है। इन उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट बिजली की दर भी सामान्य उपभोक्ताओं के मुकाबले 90 पैसे से 1.50 रुपए प्रति यूनिट तक सस्ती मिलती है।
error: Content is protected !!
Join Whatsapp