बीकानेर के आठ आईटीआई कॉलेजों में 1440 सीटें, प्रवेश के ऑनलाइन आवेदन 15 मई से होंगे शुरू - Khulasa Online बीकानेर के आठ आईटीआई कॉलेजों में 1440 सीटें, प्रवेश के ऑनलाइन आवेदन 15 मई से होंगे शुरू - Khulasa Online

बीकानेर के आठ आईटीआई कॉलेजों में 1440 सीटें, प्रवेश के ऑनलाइन आवेदन 15 मई से होंगे शुरू

खुलासा न्यूज बीकानेर। राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया के तहत 15 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे। आठवीं और 10वीं पास अभ्यर्थी विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिले में संचालित आठ राजकीय आईटीआई कॉलेजों में विभिन्न व्यवसायों को 1440 सीट निर्धारित है। जिन पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए है। कॉलेज लेवल पर भी प्रवेश के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। गाइडलाइन के मुताबिक प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की आयु 14 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। आयु की गणना 1 सितंबर 2023 से की जाएगी। आईटीआई के दो वर्षीय पाठ्यक्रम के साथ प्रशिक्षणार्थियों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। अभ्यर्थी 10वीं उत्तीर्ण एवं 8वीं उत्तीर्ण दोनों योग्यताओं को चयन कर दोनों योग्यता वाले व्यवसाय के लिए विकल्प का चयन एक ही आयोजन में कर सकेंगे।

महिला अभ्यर्थियों को मिलेगा निशुल्क प्रवेश

महिला अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई कॉलेज में प्रवेश के दौरान प्रशिक्षण का कोई शुल्क नहीं देना होगा। वही ऑनलाइन आवेदन में एससी- एसटी के लिए 175 रुपए और अन्य अभ्यर्थियों के लिए 200 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है।

इन व्यवसाय में प्रवेश

आईटीआई के लिए युवा इन कॉलेजों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फीटर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेटर एंड एयर कंडीशनिंग टेक्निशियन, वायरमैन, वेल्डर स्टेनोग्राफी हिंदी, कोपा, कॉस्मेटोलॉजी आदि रोजगारपरक व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।

error: Content is protected !!
Join Whatsapp 26