>



ई-मित्रों के माध्यम से मिलेंगे जन आधार कार्ड
बीकानेर। सरकार ने भामाशाह कार्ड को बदलकर अब जनाधार कार्ड कर दिया है। यह कार्ड अब अपने नजदीकी ई. मित्र के माध्यम से मिलेगा। सरकार ने जन आधार कार्ड पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों के पास पहुंचा दिए है। जल्दी ही इनका वितरण शुरू हो जाएगा। सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग के अनुसार विकास अधिकारी सबसे पहले उनको मिले कार्डों को ऑनलाइन रिसीव करेंगे और उनकी जांच करेंगे। यदि जांच के दौरान कोई कार्ड मिस प्रिंट या गलत नजर आता है तो उसे वापस मुख्यालय को भेजा जाएगा।यदि कार्ड सही मिलते हैं तो ई मित्रों को वितरण के लिए भेज दिए जाएंगे। ई-मित्रों की ओर से यह कार्ड वनटाइम पासवर्ड या बायोमैट्रिक पहचान दर्ज करने के बाद ही पात्र व्यक्ति को दिए जाएंगे। इन कार्डों की डिलीवरी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में उपखंड अधिकारी, एक्सईएन स्तर पर प्राप्त की जाएगी। हालांकि शहरी क्षेत्रों के लिए अभी ये कार्ड नहीं आए हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों के कार्ड संबंधित विकास अधिकारी के पास पहुंच गए या पहुंचाए जा रहे है।
सरकार भेजेगी कार्ड के लिए मैसेज
ई मित्र संचालक को कार्डों की सुपुर्दगी के बाद राज्य स्तर से ऑनलाइन सिस्टम के बाद संबंधित निवासियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर संबंधित ई-मित्र संचालक से नि:शुल्क प्राप्त करने का संदेश भेजा जाएगा। संदेश प्राप्त होने के बाद परिवार की मुखिया या कोई भी सदस्य जिसकी आधार संख्या जन आधार में दर्ज हो, अपने अंगुलियों के निशान लगाकर अपना जन आधार कार्ड ई मित्र संचालक से प्राप्त कर सकेगा। यदि किसी कारणवश निशान नहीं आ रहे हैं तो ओटीपी के माध्यम से यह कार्ड प्राप्त कर सकेगा।
ऐसे आएंगे मोबाइल पर मैसेज
सरकार की और से भेजे जाने वाले मोबाइल मैसेज पर यह जानकारी दी जा रही है कि आपकी जन आधार संख्या 1234567890 है। आपको जन आधार कार्ड ग्राम पंचायत कार्यालय से उपलब्ध कराया जा रहा है। अब आप सम्मान से यह कह सकते है मेरा अधिकार मेरे हाथÓ। या फिर मोबाइल एप से कार्ड ले सकते है।
मोबाइल एप से भी ले सकते हैं जन आधार कार्ड
जन आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए या फिर उसी जन आधार कार्ड आईडी प्राप्त करने के लिए मोबाइल एप का भी सहारा ले सकते हैं। अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से जन आधार एप डाउनलोड करना है। इसके बाद अपने मोबाइल से इसे रजिस्टर्ड करना है। यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें आप अपना आधार नंबर या भामाशाह नंबर डालकर या फिर जन आधार कार्ड एनरोलमेंट आईडी डालकर जन आधार कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं। या उसकी प्रतिलिपी ले सकते है।