>


वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ को सुन्दरता प्रदान की जायेंगी-मेहता
साफ-सुथरा और हरियाले होने चाहिए इसके पार्क
जिला कलक्टर ने भ्रमण पथ का किया निरीक्षण

बीकानेर, 23 जुलाई। जिला कलक्टर एवं न्याय अध्यक्ष नमित मेहता गुरूवार शाम को वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ पहुंचे और पार्क में साफ-सफाई, सिंचाई के पानी की उपलब्धता और टेªक का निरीक्षण किया और अधिकारियों को पार्क की दशा सुधारने के निर्देश दिए।
भम्रण पथ के ट्रेक को उबड़-खाबड़ देखकर कहा कि इस पर कैसे दौड़ा जा सकता है। उन्होंने न्याय सचिव को  ट्रक का  लेवल को नए सिरे से ठीक करवाने के निर्देश दिए। टेªक पर धावक आसानी से दौड़ का अभ्यास कर सके, ऐसा तैयार करवाया जाए। वर्तमान में टेªक की स्थिति बहुत खराब है। उन्होंने इसे शीघ्र ही ठीक करवाकर, संबंधित  अभियंता अथवा न्यास सचिव को नियमित रूप से इसके कार्य का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि ट्रैक समतलीकरण होना चाहिए और वर्तमान में ट्रक के ऊपर बजरी बिछी हुई है, उसे भी हटाया जाए ताकि धावक का पैर स्लिप ना हो। उन्होंने पूछा कि इस टेªक का कार्य किस ठेकेदार से करवाया है ? जब तक इसे ठीक नहीं किया जाता, ठेकेदार का भुगतान रोक दिया जाए।
भ्रमण पथ के बीच में नगर निगम द्वारा संचालित पार्क की स्थिति देखकर, उन्होंने निगम अधिकारियों से पार्क को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस पार्क में गंदगी और जगह-जगह खड्डे मिलने पर नाराजगी जताई और निर्देश दिए पूरे पार्क में दूब लगाए तथा पेड़ों की कटाई-छंटाई कर, इसे सुन्दरता प्रदान करे। दूब की कटाई नियमित रूप से और बराबर इसमें सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर निगम के सहायक अभियंता को निर्देश दिए कि इस पूरे पार्क को अगले 15 दिन में साफ-सुथरा और हरियाला बनाए।
न्यास अध्यक्ष ने कहा कि जब तक नगर विकास न्यास पार्क की सफाई का ठेका नहीं कर लेता है, नगर निगम पूरे पार्क की सफाई करवाएगा। उन्होंने पार्क में कचरा जलते हुए देख कहा कि पार्क परिसर में अगर कल से कचरा जलता हुआ मिला तो संबंधित निगम और न्यास के अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने पार्क में साफ-सफाई के दौरान एकत्रित कचरेे आदि को प्रतिदिन उठाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि संपूर्ण भ्रमण पथ में साफ-सफाई अगले 3 दिन में हो जानी चाहिए। जितना भी कचरा बिखरा हुआ है उसे नगर निगम युद्ध स्तर पर लैबर लगा कर हटा दें। साथ ही उन्होंने यहां आने वाले लोगों के लिए पेयजल की भी बेहतर इंतजाम करने के निर्देश दिए।
मेहता ने कहा कि भ्रमणपथ पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था भी बेहतर होनी चाहिए, जिससे रात के समय आमजन आसानी से वाॅक कर सके। उन्होंने भ्रमणपथ का जायला लेते समय इसके जगह-जगह क्षतिग्रस्त मिलने पर न्यास अभियन्ताओं को इसकी मरम्मत करवाने के निर्देश दिए।

न्यास अध्यक्ष ने कहा कि भ्रमण पथ के बाहर जो ज्यूस की दुकाने उन्हें यहां से हटाए तथा भ्रमण पथ के  अंदर कोई स्थान चिन्हित करें, जहां इन्हें के अस्थाई रूप में स्थापित किया जा सके।  इसके लिए उन्होंने क्योस्क  बनाने के निर्देश दिए। न्यास को इससे कुछ धनराशि की मिलेगी, साथ ही साफ सफाई भी बेहतर तरीके से रहेगी। भ्रमण पथ के सामने के मुख्य मार्ग इस ज्यूस वालों से जो यातायात बाधित हो रहा है, वह भी नहीं होगा।  उन्होंने कहा कि भ्रमण पथ में जहां झूले लगे हुए हैं वहां और बेहतर तरीके के झूले लगाए जाएं और जिन झूलों मेें टूट-फूट हुई है उन्हें ठीक किया जाए।
इस अवसर पर न्यास सचिव मेघराज मीना, अधीक्षण अभियन्ता नगर विकास न्यास संजय माथुर, अधिशाषी अभियन्ता नगर विकास न्यास भंवर खां, यायुब, निगम अधीक्षण अभियन्ता ललित ओझा, उद्यान अधीक्षक सुनील जावा, सफाई निरीक्षक बी.डी. व्यास सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।