डाॅ.कल्ला की जनसुनवाई में उमड़ा जनसमूह
समस्याओं का होगा समाधान-डाॅ.कल्ला

बीकानेर। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं ऊर्जा मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने मंगलवार को डागा चैक स्थित विधायक सेवा केन्द्र में जनसुनवाई करते हुए आमजन के अभाव-अभियोग सुने। उनसे मिलने पहुंचे लोगों से आत्मीयता से मिले और उन्हें आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए आवेदनों पर आवश्यक रूप से कार्यवाही की जायेगी।
ऊर्जा मंत्री को लोगों ने इस दौरान पानी-बिजली,पुलिस प्रशासन,शिक्षा विभाग,संविदा कार्मिकों तथा चिकित्सा विभाग से जुड़ी समस्याओं से अवगत करवाया। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक के पद समाप्त करने के प्रकरण में डाॅ.कल्ला ने बताया कि यह प्रकरण राज्य सरकार के संज्ञान में लाया जायेगा और नियमानुसार कार्यवाही करवाई जायेगी। उन्होंने इस दौरान विभिन्न प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर,समस्या समाधान के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में रफीक अहम्मद ने ग्राम नैंनो का बास के राजस्व पटवारी व पुलिस प्रशासन की शिकायत की और कहा कि उनकी वजह से उसकी खातेदारी जमीन पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। परिवादी ने इस प्रकरण की जांच करते हुए उसे कब्जा दिलाने की मांग की। जिला अस्पताल के संविदा कार्मिकों ने दिसम्बर 18 से आज तक मासिक वेतन नहीं मिलने की शिकातय की । गिरधारी सिंह राजवी ने पानी की टंकी का कार्य शुरू करवाने,श्रीमती संतोष जोशी ने यूआईटी द्वारा अवाप्त भूमि का कब्जा दिलाने के लिए आवेदन किया। गेमना पीर रोड के आगे ओड समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने समाज के लिए श्मसान भूमि आवंटन करने की मांग की गई। बाल संस्थान प्रन्यास के पदाधिकारियों ने सार्वजनिक (श्रीलाल बहादुर शास्त्री ) पुस्तकालय चैतीना कुंआ की बाउन्ड्री में लगे बिजली के पोल हटाकर पीसीसी पोल लगवाने की मांग की। हसन अली गौरी ने बंगला नगर वार्ड 1 में गुजर रही 33 के.वी.लाइन को सिफ्ट करने की मांग की।
वार्ड संख्या 3 लक्ष्मी वूलन मिल के पास सर्वोदय बस्ती के निवासियों की ओर से सब्जी मंडी रोड पर अतिक्रमण हटाने तथा साफ-सफाई, नाली व सड़क निर्माण की मांग की गई। मोहेल्लेवासियों ने        डाॅ कल्ला को सौंपे ज्ञापन में कहा कि सब्जी मंडी रोड़ पर सड़क पर बिजली विभाग के पोल तक की सरकारी भूमि पर कई लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, इस कारण लोगों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ती है। लोगों ने कहा कि मोहेल्ले में पक्की नाली नहीं होने के कारण गंदा पानी घरों में घुस रहा है। मोहेल्ले में कई अवैध डेयरियां चल रही हैं। इनके चलनेे से होने वाली गंदगी से आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मोहेल्ले वासियों द्वारा नाली, सड़क निर्माण व नाजायज कब्जे हटवाने की मांग पर डाॅ कल्ला ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को इस सम्बंध में तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए और साफ-सफाई की नियमित व्यवस्था हो इसके लिए अधिकारी शीघ्र कार्यवाही करें। इस दौरान एनआरएचएम प्रबंधकीय कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों ने एनआरएचएम संविदा कार्मिकों (झूंझनु) के विरूद्ध हुए मुकदमों को वापिस लेने,संविदा कार्मिकों ने नियमित करवाने की मांग की गई।