बीकानेर। ‘नगर स्थापना दिवस मतदाता जागरुकता महोत्सवÓ के दूसरे दिन शनिवार को ‘वोट मैराथनÓ का आयोजन हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित मूर्ति सर्किल से झंडी दिखाकर इसे रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रतिभागियों को शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई तथा कहा कि मतदाताओं को जागरुक करने के लिए स्वीप के तहत लगातार कार्यक्रम आयोजित किए गए। आमजन में इनके प्रति उत्साह देखने को मिला। ‘सतरंगी सप्ताहÓ के प्रत्येक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहरवासियों ने भागीदारी निभाई। यह उत्साह 6 मई तक बना रहे तथा नगर स्थापना दिवस के मौके पर अधिकाधिक मतदान करते हुए इस दिन को यादगार बनाएं।
गौतम ने कहा कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। मतदान केन्द्रों पर पानी, बिजली, छाया, रैम्प, दिव्यांग मतदाताओं के लिए ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन मतदाता, डीइओ बीकानेर डॉट इन पर जाकर मतदान केन्द्र पर भीड़ की जानकारी हासिल कर सकते हैं तथा अपनी सहूलियत के अनुसार मतदान का समय तय कर सकते हैं। मतदान प्रक्रिया संबंधी जानकारी के लिए बीएलओ की मदद ली जा सकती है अथवा टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट कीमती है। यह किसी कीमत पर व्यर्थ नहीं जाए, इसे ध्यान रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति मतदान करें तथा दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें।
स्वीप प्रकोष्ठ के सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कार्यक्रम का संचालन किया।
जनसंपर्क अधिकारी हरिशंकर आचार्य ने आभार जताया। इस अवसर पर सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) डॉ. राकेश हर्ष, डूंगर कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. सतीश कौशिक, रामपुरिया विधि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनंत जोशी, सिस्टर निवेदिता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रितेश व्यास, बीकानेर कोचिंग एसोशिएसन के मनोज बजाज, भूपेन्द्र मिढ्ढा सहित कार्मिक, कॉलेज विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट्स मौजूद रहे।
गौतम के नेतृत्व में दौड़े शहरवासी
‘वोट मैराथनÓ में शहरवासियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में दौड़ लगाई तथा शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। मैराथन यहां से रवाना होकर राजकीय डूंगर महाविद्यालय पहुंची। कार्यक्रम का आयोजन इंद्रधनुष के अंतिम कलर ‘रेडÓ थीम पर हुआ। युवाओं ने ‘अंगुली पर निशान, राष्ट्र के नामÓ संदेश लिखी तख्तियां हाथों में थामी तथा ‘वोट करेगा बीकानेरÓ के नारों के बीच गतंव्य स्थान पर पहुंचे।
‘पतंगोत्सवÓ के साथ होगा समापन
तीन दिवसीय नगर स्थापना दिवस मतदाता जागरुकता महोत्सव का समापन रविवार को ‘पतंगोत्सवÓ के साथ होगा। राव बीकाजी प्रतिमा स्थल पर प्रात: 7 बजे होने वाले कायक्रम में पतंगें उड़ाकर शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जाएगा। स्वीप सहप्रभारी जोशी ने बताया कि कार्यक्रम में पतंगबाज तथा रोबीले भागीदारी निभाएंगे। इस अवसर चंदे उड़ाएं जाएंगे तथा इनका प्रदर्शन भी होगा। समारोह में मतदान का संदेश लिखी पतंगें बांटी जाएंगी।