>


बीकानेर। ‘बैंड की सुमधुर स्वरलहरियों पर थिरकते ग्रामीण, मंगल गीत गाती महिलाएं, पटाखे जलाकर खुशियां मनाते बच्चे, सजे-धजे ऊंटों पर बैठे बाराती और इन सबके बीच गूंजता संदेश ‘लोकतंत्र के महात्यौहार में निभाएं भागीदारी।Ó कुछ ऐसा ही दृश्य देखने को मिला, सतरंगी सप्ताह के तीसरे दिन रासीसर में आयोजित ‘वोट बारातÓ के दौरान।
गांव के कुम्हारों के बास में सुबह से ही उत्सव सा माहौल देखने को मिला। सुदूर क्षेत्रों से टोलियां बनाकर मंगलगीत गाती महिलाएं कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। पंचायत स्तर के कार्मिक, बारातियों की अगवानी में मशगूल रहे। अतिथियों के पारम्परिक साफे बांधे गए। दूल्हे के वेश में सजे-धजे भैंरूराम घोड़ी पर बैठे और ‘हम भी नाचेंगे, गाएंगे, वोट डालकर आएंगेÓ के संदेश के साथ बारात गतंव्य की ओर आगे बढ़ी। बारात में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं ने भी भागीदारी निभाई। पूरे रास्ते आमजन ने ‘वोट बारातÓ क ा पलक-पावड़े बिछाकर स्वागत किया तथा पुष्पवर्षा की। तेज गर्मी के बावजूद बारातियों का उत्साह देखने लायक था। लगभग डेढ किलोमीटर का सफर तय कर बारात, रासीसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंची, जहां स्कूली विद्यार्थियों द्वारा बारातियों का भव्य स्वागत किया गया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रभारी नरेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति तक मतदान का संदेश पहुंचाने के लिए सतरंगी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूरे उत्साह के साथ भागीदारी निभाएं और 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत वृद्धि का रिकॉर्ड बनाएं। उन्होंने कहा कि सतरंगी सप्ताह के तहत गांव-गांव, ढाणी-ढाणी में कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। यह प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब प्रत्येक मतदाता द्वारा मताधिकार का उपयोग किया जाएगा।
सहप्रभारी राजेन्द्र जोशी ने कहा कि मतदाताओं को किसी प्रकार की दुविधा नहीं हो, इसके लिए मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं की गई हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरुक करने के प्रयास हो रहे हैं। सतरंगी सप्ताह के तहत प्रतिदिन निर्धारित कलरथीम, स्लोगन, गीत और लक्षित समूह के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
पांचू पंचायत समिति के विकास अधिकारी सम्पत गोदारा ने कहा कि गत दो लोकसभा चुनावों में नोखा विधानसभा में सबसे कम मतदान हुआ। इस बार नोखा के मतदाता सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड बनाएं। नोखा पंचायत समिति की विकास अधिकारी साजिया तबस्सुम ने कहा कि महिलाएं भी लोकतंत्र के महात्यौहार में पूरे उत्साह से भागीदारी निभाएं। महिला यह सुनिश्चित करें कि वे भी वोट करें और उनके परिवार का कोई भी मतदाता इससे वंचित नहीं रहे। भंवर गोरछिया ने भी मतदान का आह्वान किया। कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, पवन खत्री, भंवरसिंह, दीपक बिन्नाणी आदि मौजूद रहे।
महिला मार्चÓ मंगलवार को
सतरंगी सप्ताह के चैथे दिन मंगलवार को ‘महिला मार्चÓ के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जाएगा। स्वीप प्रभारी नरेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि इसकी शुरूआत रतनबिहारी पार्क से प्रात: 8 बजे होगी। इसमें विभिन्न विभागों की महिला कार्मिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्कूल-कॉलेज की महिला स्टाफ तथा कॉलेज छात्राएं भाग लेंगी। ‘ग्रीनÓ कलरथीम पर आधारित क ार्यक्रम के दौरान ‘वोट करूंगी, तभी तो आगे बढूंगीÓ संदेश प्रसारित किया जाएगा।
मानव श्रृंखला बना देंगे मतदान संदेश
सतरंगी सप्ताह के कार्यक्रमों की श्रृंखला में 1 मई को मानव श्रृंखला बनाकर शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जा एगा। यह कार्यक्रम कोटगेट के पास प्रात: 8 बजे से होगा। दो मई को दिव्यांगजन प्रात: 9:30 बजे गांधी पार्क से ट्राईसाइकिल रैली निकालेंगे। सतरंगी सप्ताह का समापन ‘वोट मैराथनÓ से होगा। जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित मूर्ति सर्किल से राजकीय डूंगर क ॉलेज 3 मई को प्रात: 7 बजे से होगा।