खुलासा,न्यूज,बीकानेर। जिले में गांवों की सरकार बनाने के लिये सोमवार को मतदान होगा। तीन पंचायत समिति के 53 सदस्यों के साथ 11 जिला परिषदों की सीटों के लिये होने वाले ये चुनाव स्थानीय नेताओं के लिये अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। जहां उन्हें विपक्षी पार्टियों से सीधी टक्कर झेलनी पड़ रही है। वहीं अपने घुर विरोधियों से भी निपटना पड़ रहा है। ऐसे में अपनी पद और प्रतिष्ठा को बरकरार रखने के लिये इन नेताओं ने ऐडी चोटी का जोर लगा रखा है।
नोखा-पांचू में डूडी-विश्नोई की साख दावं पर
प्रथम चरण में सोमवार को नोखा, पांचू और श्रीडूंगरगढ़ में मतदान होना है। नोखा और पांचू में जहां कांग्रेस ने पूर्व प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी पर भरोसा जताया है। वहीं भाजपा ने विधायक बिहारीलाल विश्नोई को जिम्मेदारी सौंपी है। ऐसे में दोनों ही नेताओं के लिये यहां प्रधानी हासिल करना इज्जत का प्रश्न बन गया है। दोनों ही दल जहां जिला परिषद की सात सीटों में से ज्यादातर जीतना चाहेंगे। वहीं नोखा-पांचू में भी अपने प्रधान बनाने की कोशिशों में जुटे है। हालांकि भाजपा के लिये यहां कांग्रेस से सीधी टक्कर के अलावा ओर कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है। किन्तु डूडी को अपनों से भी दो दो हाथ करने पड़ रहे है। जिसके चलते उनके लिये नोखा-पांचू में कांग्रेस का प्रधान बनाकर अपनी खोई प्रतिष्ठा को जीवित रखने का सुनहारा मौका है।
डूंगरगढ़ में फिर त्रिकोणीय मुकाबला
श्रीडूंगरगढ़ के 21 वार्डों के अधिकांश वार्डों में मुख्य मुकाबला दो प्रमुख राजनीतिक दलों का ही नजर आ रहा है। लेकिन कुछ वार्डों में माकपा भी दोनों ही दलों के लिये चुनौती बनी हुई है। जिससे ऐसा लगता है कि चुनावी वैतरणी को पार करना दोनों ही प्रमुख दलों के लिये मशक्कत का काम है। जहां कांग्रेस में मंगलाराम गोदारा अपनी साख को पुर्नस्थापित करने में लगे तो पूर्व विधायक किशनराम नाई का गुट पर अपनी पैठ बरकरार रखने की हरसंभव कोशिश कर रहा है। देखना है कि ऐसे हालात में ऊंट किस करवाट बैठता है।
कहां कितनी सीट?
जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान 23 नवम्बर को मतदान सुबह 7.30 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। श्रीडूंगरगढ़, नोखा व पांचू पंचायत समिति में मतदान होगा। तीनों पंचायत समितियों के लिए 647 मतदान दलों की रवानगी पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर से रविवार हुई। 23 नवंबर को नोखा, पांचू, श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समितियों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान होगा। पहले चरण में पंचायत समिति नोखा, पांचू और श्रीडूंगरगढ़ में 53 पंचायत समिति सदस्य और 11 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान होगा। तीनों पंचायत समितियों की 129 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। पंचायत समिति नोखा में 17, पांचू में 15 तथा श्रीडूंगरगढ़ में 21 सदस्यों के लिए मतदान होगा, जबकि नोखा व पांचू में 07 तथा श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति में 4 जिला परिषद सदस्यों के लिए पहले चरण में मतदान होगा।