>


नई दिल्ली। कोरोनावायरस संकट के बीच 1 अगस्त से देश में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। अगस्त में पीएम किसान स्कीम, बैंकों में मिनिमम बैलेंस, गाड़ी खरीदने जैसे नियमों में बदलाव होगा। आज हम आपको इन नियमों के बारे में बता रहे हैं ताकि जानकारी के अभाव से आपको कोई नुकसान न हो।
मिनिमम बैलेंस में बदलाव
कई बैंकों ने 1 अगस्त से अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। साथ ही इन बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक में यह चार्ज लगने लगेगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाता धारकों को मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में अपने अकाउंट में मिनिमम राशि 2,000 रुपए रखनी होगी जो पहले 1,500 रुपए थी।
गाड़ी खरीदना होगा सस्ता
भारतीय बीमा विकास व नियामक प्राधिकरण (इरडा) के अनुसार, 1 अगस्त से गाड़ी खरीदते समय कार के लिए 3 साल का और टू व्हीलर्स के लिए 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं रहेगा। इरडा ने जून में लॉन्ग टर्म पैकेज्ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम को वापस ले लिया है।
एलपीजी ा गैस की कीमत में बदलाव
एक अगस्त से रसोई गैस की कीमत में बदलाव होगा। पिछले दो महीने से कीमत में लगातार तेजी आई है। ऐसे में तीसरे महीने में यह तेजी कायम रहेगी या नहीं यह देखना होगा। बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव करती हैं।
ई-कॉमर्स कंपनियों के बदले नियम
1 अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों को यह बताना जरूरी होगा की वो जिस प्रॉडक्ट को बेच रही हैं वो कहां बना हैं। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने कहा है कि सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने सभी न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजिन के बारे में अपडेट करना होगा।
पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त
एक अगस्त से पीएम किसान योजना के तहत दूसरी किस्त जमा होगी। किसान योजना के तहत देश के हर रजिस्टर्ड किसान के खाते में एक साल में दो-दो हजार रुपए करके 6000 रुपए जमा किए जाते हैं। साल 2020 की पहली किस्त अप्रैल महीने में आई थी। यह दूसरी किस्त होगी। सरकार ने योजना की शुरुआत से लेकर अब तक देश के 9।85 करोड़ किसानों को नकद लाभ पहुंचाया है।