>



बीकानेर। पंचायतीराज आम चुनाव 2020 के अंतर्गत पंच व सरपंच के पद के लिए नामांकन पत्र भरने का काम आठ जनवरी से शुरू होगा। सात जनवरी को लोक सूचना जारी होने के साथ ही चुनावी प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जानकारी के अनुसार नामांकन प्रक्रिया के दौरान चुनाव लडऩे के इच्छुक उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे। ऐसा न करने पर उनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।
सरपंच पद के लिए आवश्यक दस्तावेज
नाम निर्देशन पत्र प्रारूप-4
-संतान सम्बन्धी एवं अपराध सम्बन्धी घोषणा – प्रारूप-4 घ
-उपाबंध-1बी – अभ्यर्थी के परिवार की आर्थिक स्थिति, चल-अचल सम्पति, शैक्षणिक योग्यता आदि के बारे में शपथ पत्र जो 50 रुपए के स्टाम्प पर प्रस्तुत करना होगा और शपथ पत्र नोटेरी से प्रमाणित शुदा भी अपेक्षित है।
-सांख्यिकी सूचना फार्म मय पासपोर्ट साइज फोटो।
-सरपंच के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए प्रतिभूति निक्षेप राशि 500 रुपए है, यदि अभ्यर्थी महिला, ओबीसी, एससी व एसटी का व्यक्ति है और सम्बन्धित प्रमाण पत्र पेश करता है तो प्रतिभूति निक्षेप राशि 250 रुपए जमा होगी। यह राशि भी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नाम निर्देशन पत्र भरने की तिथि को रिटर्निंग अधिकारी को जमा करवानी होगी।
-आरक्षित श्रेणी के सरपंच पद के लिए आरक्षण अनुसार श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।
-चुनाव लडऩे के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।
-अभ्यर्थी जिस निर्वाचन क्षेत्र/ग्राम पंचायत से चुनाव लड़ रहा है, उस निर्वाचन क्षेत्र/ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में उसका नाम होना अनिवार्य है।
-मतदाता सूची में मतदाता के नाम की प्रविष्टि में लिपिकीय त्रुटि को नाम निर्देशन पत्र जांच में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ध्यान नहीं दिया जाएगा। प्रत्युत, मतदाता का वास्तविक नाम लिखने पर इस आधार पर नाम निर्देशन पत्र खारिज योग्य नहीं होता है।
चुनाव कार्यक्रम की सूची
पहले चरण के लिये 8 जनवरी से नामांकन भरे जाएंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 9 जनवरी को की जाएगी। इसी दिन दोपहर तीन बजे से नाम वापस लिये जा सकेंगे। नाम वापसी के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया जाएंगे। 17 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन मतदान के बाद मतगणना शुरू हो जाएंगी। देर शाम व रात तक परिणाम आयेंगे। अगले दिन उपसरपंच के चुनाव के साथ ही पहले चरण की मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी।