• बीकानेर।  गांवों की सरकार के लिये आरक्षण लॉटरी की प्रकिया जारी है पंचायती राज चुनाव को लेकर डूंगरगढ़ पंचायत समिति के सरंपच व वार्ड पंचों के लिए आरक्षण की लॉटरी निकाली गई। जिसमें डेलवां,जेतासर,कुन्तासर,कीतासर बिदावतान, इन्दपालसर गुंसाईसर,कुन्पालसर,मिंगसरिया,सेनियासर शिवदानसिंह,कल्याणसर,लिखमीसर उतरादा, टेऊ,देराजसर,सुड़सर,ठुकरियासर एससी वर्ग के लिए आरक्षित वर्ग के लिए आरक्षित की हुई। आपको बता दे की देराजसर,सुड़सर और ठुकरियासर पहले कभी भी एससी के लिए आरक्षित नहीं हुई है।लॉटरी के दौरान उपखंड अधिकारी राकेश कुमार न्योल,विधायक गिरधारी लाल महिया,उपप्रधान केशराराम गोदारा,भाजपा नेता रामगोपाल सुथार,कुम्भाराम सिद्व सहित बड़ी संख्या में सरपंच,पूर्व सरपंच समेत ग्रामीण क्षेत्र से भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।
    ये है ओबीसी सीटे
    ओबीसी लिखमीदेसर दिखनांदा, बिग्गाबास रामसरा, जालबसर, समंदसर, सत्तासर, जैसलसर, पुंदलसर, बेणीसर, कल्याणसर नया, राजेडू, धनेरु, ये गत पंचायत चुनावों एसी के लिए आरक्षित थी जो अब ओबीसी के कोटे में आई है।
  • सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हुई ये सीटें- शेरूणा,पूनरासर,दुलचासर,बपेउ,सोनियासरमिठिया,धर्मास,इंदपालसार सांखलान,बाना,उपनी,कितासर,भाटियान,बिग्गा,लिखमादेससर,धीरदेसरचोटियान,मोमासर,आडसर,सुरजनसर,उदरासर,गुंसाइसर बड़ा,दुसारणा,लखासर,बिंझासर,जोधासर,जाखासर,बरजांगसर,बाड़ेला,तोलियासर समेत लगभग 27 पंचायते सामान्य के लिए आरक्षित हुई है।