पतंगबाजी के कारोबार में बीस फीसदी मंदी की आशंका
बीकानेर।
नगर स्थापना दिवस पर होने वाली पतंगबाजी में भले ही तीन दिन का ही समय बाकी हो लेकिन इस पर्व का उत्साह जिले भर में चरम पर है। हालांकि मंहगाई ने इस बार पतंगबाजी पर भी व्यापक असर पड़ा है। यूं कहें इस बार मंहगाई ने कनखों (पतंग) को डोर काट दी है। पिछले साल की तुलना में पंतगों की सेल में करीब 20 फीसदी की कमी की आशंका जतायी गई है। इसके बावजूद मार्केट में पंतग की दुकानें सज-धज चुकी हैं। घरों-संस्थानों की छतों व खुले स्थानों पर ये काटा, वो काटा के शोर सुनाई दे रहे हैं। आसमान में रंगी-बिरंगी पतंगें दिखने लगी हैं। वैसे नगर स्थापना दिवस को लेकर आयोजन शुरू हो चुके है।
दंगल व सुलतान की धूम
इस बार कुश्ती पर आधारित फिल्मों-दंगल व सुलतान में जहां सिनेमा जगत में खूब धूम मचा रखी है वहीं आमिर खान व सलमान खान की इन फिल्मों के पोस्टर वाली पन्नी वाली पतंगों का भी जबरदस्त के्रज है। इसके अलावा फिल्म बाहुबली, बच्चों के कार्टून फेेम-छोटा भीम, टॉम एंड जेरी, मोटू-पतलू, बटर फ्लाई व छोटा कृष्णा पतंगों की डिमांड खूब है। इन सभी तरह की पतंगों की कीमत दो से पांच रुपए तक होने के कारण पतंग विक्रेताओं की सेल व डिमांड बढ़ी है।
पहली बार आई थ्री प्रिंट पतंग
थ्री डी पोस्टर व फिल्मों के बाद ग्राहकों को लुभावने के लिए पहली बार पतंगें भी मार्केट में आयी हैं। दुकानदारों की मानें तो बरेली की देशभर में प्रसिद्ध पतंगों में इस बार थ्री डी प्रिंट पतंगों में मोटू-पतलू, बटरफ्लाई, बार्बीडॉल की नई वैरायटी हैं।
एक मीटर लंबी पूंछ वाली पतंग
पतंगबाजी में लोगों को पहली बार बेहद अच्छी वैरायटी की महंगी पतंगें भी इस बार मार्केट में आ चुकी हैं। एक मीटर लंबी पूंछ वाली चील व लघु पतंग 30 से 80 रुपए प्रति नग के हिसाब से नए ब्रांड हंै।
एक से 50 रुपए तक की पतंग
बरेली की मशहूर पतंगें इस बार ग्राहकों को तीन से 50 रुपए तक मिल रही है। शौकिनों को मार्केट में 3, 4, 5, 7, 10, 15, 20, 25, 30, 40 व 50 रुपए की रेंज में पतंग उपलब्ध है। इनमें गुड्डी पतंग-10,15,20, टिक्का पतंग-20 व 25, लंबी मिर्ची पतंग-10 व 15 रुपए में बिक रही है। वहीं, सस्ती पतंग खरीदने वालों के लिए ढाई वाली पतंग-4, मझोली पतंग-5, अद्दी पतंग-7 व पोनी पतंग-10 व 15 रुपए में मिल जाएगी।