बीकानेर। युवा कांग्रेस में प्रदेश कार्यकारिणी और जिला कार्यकारिणी के चुनाव ऐप के जरिए कराने के दावे ही अब उल्टे पड़ते नजर आ रहे हैं। भारतीय युवा कांग्रेस के नेताओं ने दावे किए थे कि इस ऐप के जरिए पूरी पारदर्शिता से चुनाव कराए जाएंगे लेकिन तकनीकी खामियों और बार-बार सर्वर डाउन होने की शिकायतों ने पूरे चुनाव पर सवाल खड़े कर दिए हैं।दरअसल युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकारिणी और जिला कार्यकारिणी के चुनाव के लिए 22 और 23 फरवरी को मतदान कराया जाना था। 22 फरवरी सात विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 9 बजे ऑनलाइन वोटिंग शुरू हुई, लेकिन प्रदेश भर में तकनीकी खामियों और बार-बार सर्वर डाउन होने से मतदाता घंटों जूझते रहे।

शाम चार बजे मतदान समाप्त होने तक महज बीकानेर की सात विधानसभा क्षेत्रों में महज पांच हजार ही वोट पडऩे की सूचना आ रही है। जबकि बीस हजार से ज्यादा मतदाता हैं। इतनी कम वोटिंग होने से प्रत्याशियों की भी नींद उड़ गई है। बार-बार सर्वर डाउन होने की शिकायतें प्रत्याशियों ने दिल्ली स्थित युवा कांग्रेस के मुख्यालय भी की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।तकनीकी खामियों के चलते इतनी कम वोटिंग होने से प्रत्याशियों का चुनावी गणित बिगड़ गया है। वोटिंग को लेकर प्रत्याशी अपने-अपने हिसाब से आंकलन कर रहे हैं।

200 विधानसभा क्षेत्रों में आज फिर शुरू हुई वोटिंग
वहीं 200 विधानसभा क्षेत्रों में आज सुबह 9 बजे से फिर से वोटिंग शुरू हुई। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। हालांकि भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से आश्वस्त किया गया है कि वोटिंग के दौरान सर्वर डाउन की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।पहले दिन सर्वर डाउन होने के चलते जो मतदाता मतदान नहीं कर पाए थे उन्हें आज फिर से वोटिंग में शामिल करने का मौका दिया गया है। बताया जाता है कि अगर आज भी इसी तरह की समस्या सामने आती है तो मतदान के लिए एक दिन और बढ़ाया जा सकता है।गौरतलब है कि ऐप के जरिए मतदान कराने का विरोध प्रत्याशी पहले से कर रहे हैं, प्रत्याशियों ने ऐप की बजाए बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी। गौरतलब है कि एक मतदाता एक साथ पांच वोट करेगा। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष,जिला महासचिव, राज्य महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों को अपना मत डाल सकेगा।27 फरवरी को जिला और विधानसभा अध्यक्षों के चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।वहीं 28 फरवरी को प्रदेश महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष के परिणाम ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे।