>




नई दिल्ली। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी हैं. बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा के मुताबिक नियमित विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाए 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चलेंगी वही स्वयंपाठी के लिए 26 आए 30 अप्रैल तक इनका आयोजन होगा.
इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड की और से 10 हजार परीक्षकों की नियुक्ति की गई है. 12वी कला और विज्ञान वर्ग के 11 विषयों में होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक बोर्ड की और से ऑनलाइन ही मंगवाए जाएंगे. आपको बता दे कि बोर्ड ने अपनी मुख्य परीक्षाओं का भी टाइम टेबल जारी कर दिया है और 6 मई से इनकी शुरुआत होगी.
बोर्ड की 10वी की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेंगी, तो वही 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 6 मई से लेकर 29 मई तक चलेंगी. सभी परीक्षाएं एक पाली में सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक होंगी.
10वीं की परीक्षा 6 मई को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी. 11 मई को हिंदी, 15 मई को गणित, 19 मई को विज्ञान, 22 को सामाजिक विज्ञान और 25 मई को तृतीय भाषा की परीक्षा होगी.
सिलेबस में कटौती
बोर्ड ने कोरोना को देखते हुए इस साल की परीक्षा के पाठ्यक्रम में भी 40 फीसदी की कटौती की है तो वही इस साल के प्रश्नपत्र को भी पहले से सरल किया गया है जिससे परीक्षार्थियों को दिक्कत ना हो कोरोना को देखते हुए परीक्षा के आयोजन में हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही फेसमास्क और हैंडवाश की अनिवार्यता रहेगी.