जयपुर। सर्दी के मौसम में अतिरिक्त यात्रीभार को देखते हुए रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए बान्द्रा टर्मिनस-बीकानेर की स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन किया जाएगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा के मुताबिक गाड़ी संख्या 09081 बान्द्रा-बीकानेर स्पेशल 26 जनवरी को बान्द्रा से तीन बजकर 25 मिनट पर रवाना होकर 27 जनवरी को शाम चार बजकर 50 मिनट पर बीकानेर पहुंचेगी। इसी प्रकार, गाड़ी संख्या 09082, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस स्पेशल 27 जनवरी को बीकानेर से नौ बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी। जो अगले दिन रात 10 बजे बान्द्रा पहुंचेगी। 0983 बान्द्रा-बीकानेर स्पेशल 29 जनवरी को बान्द्रा टर्मिनस से सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर रवाना होकर अगले दिन सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर बीकानेर पहुंचेगी। वहीं गाड़़ी बीकानेर से 30 जनवरी कोदोपहर एक बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर अगले दिन दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर बान्द्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह गाड़ी वाया मेड़ता रोड, जोधपुर, पाली मारवाड़, आबूरोड, मेहसाना, अहमदाबाद,वड़ोदरा, सूरत, बोरीवली चलेगी।
इन ट्रेनों को दिया ठहराव
रेलवे की ओर से रेल यात्रियों की सुविधा के लिए मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी के मौके पर इलाहाबाद-जयपुर का सुबेदारगंज स्टेशन, हावड़ा-जोधपुर/बीकानेर-हावड़ा एक्सप्रेस का विंध्यांचल स्टेशन पर ठहराव दिया जा रहा है। इसके अलावा जम्मूतवी- भटिंडा एक्सप्रेस का जोधपुर तक विस्तार किया गया है।
अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस रद्द
कोहरे के कारण रेलवे प्रशासन ने दो रेलगाडिय़ों का संचालन रद्द कर दिया। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गाड़ी संख्या 12988 अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस रेलगाड़ी को 15 यानि आज से 31 जनवरी और गाड़ी संख्या 12987 सियालदाह- अजमेर एक्सप्रेस को 16 जनवरी से 1 फरवरी तक रद्द कर दिया गया है। पूर्व में इस रेलगाड़ी के कुछ फेरे भी रद्द किए गए थे।
नई ट्रेनों की मांग को लेकर पीएम-रेलमंत्री को लिखा पत्र
प्रदेश में नई ट्रेनों की मांग के समर्थन में दैनिक रेल यात्री उत्तर पश्चिम रेलवे के गु्रप से जुड़े सभी शहरों के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल से नई ट्रेनों की मांग की है। इससे कोलकाता, मुंबई समेत अन्य राज्यों में रह रहे प्रवासी राजस्थानियों को फायदा मिलेगा। सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार खटेड़, राजेश जांगिड़ ने बताया कि पत्र में जयपुर, बाड़मेर, जोधपुर, डेगाना, डीडवाना,खाटू आदि सेक्शनों पर नई ट्रेनों के लिए मांग की गई है।