>


कलक्टर के आदेशों का उड़ी रही है जमकर धज्जियां
बीकानेर। शहर के अदरुनी क्षेत्र में लगातार कोरोना का कहर बरप रहा है। जिसको लेकर जिला प्रशाससने शहर के तीन थाना इलाकों में कफ्र्यू घोषित कर रखा है। जिसमें किसी भी तरह की आवाजाही बंद कर रखी है। लेकिन शहर के अनेक स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा अपनी ड्यूटी के दौरान किसी को आने जाने में रोकना उचित नहीं समझता है। अगर देखा जाए तो कोतवाली व नयाशहर थाना इलाके में कही भी देखने में ऐसा नहीं लगता कि इन थाना इलाकों में कफ्र्यू लगा हुआ है। लोगों की दिनभर आवाजाही व वाहन चालक चलते रहते है। कोतवाली थाने के ठंठेरा, बड़ा बाजार, लक्ष्मीनाथ मंदिर, आचार्य की बगेची के आगे बैठे पुलिस कर्मी दिनभर बैठकर अपनी बातों में मश्गुल रहते है। ये किसी भी आने जाने वाले को नहीं रोकते है। मजे की बात तो ये है कि बड़ा स्थित टैक्सी स्टैण्ड के पास तो बैठे पुलिस कर्मी दिनभी अपने पास आस पास के लोगों को बैठकर बातों में मशगुल रहते है वहां पर आमजन की भीड़ रहती है ये दो तीन युवक देर रात तक इनके पास बिना मास्क तक बैठे रहते है।
इन इलाके के लोग जाते है दूसरे क्षेत्र में
कोतवाली के रांगड़ी चौक, बड़ा बाजार, भुजिया बाजार, कोचरों का चौक, नाहाटा का चौक से आमजन शहर के तंग गलियों से होकर सब्जी व अन्य सामाने लेने गंगाशहर तक चले जाते है  ये लोग अपनी फोर व्हीलर तक ले जाते है इनको रोकने वाला कोई नहीं है। अगर ये लोग इसी तरह गंगाशहर व अन्य क्षेत्रों में जाते रहे तो आने वाले दिनों में कोरोना का कहर और ज्यादा बढ़ जायेगा।
इसी तरह जस्सूसर गेट क्षेत्र में भी पुलिस की उदासीनता के चलते लोगों की आवाजाही दिनभर रहती है लोग बिना काम के दिनभर अपने वाहनों पर घुमते नजर आते है जबकि कई जगहों पर पुलिस बैठी है पर इनको रोकती है जिससे इनके हौसलें बुलंद हो गये है ये बिना डर के इधर-उधर घुमते नजर आते है।
अगर समय रहते पुलिस ने इनको अपने क्षेत्रों को छोडक़र दूसरे क्षेत्र में जाने से नहीं रोका तो कोरोना का कहर अभी से भी ज्यादा बढ़ जायेगा।
कफ्र्यू क्षेत्र से जाकर खोलते ही दुकानें
देखा जा रहा है कि जो दुकानदार कफ्र्यू क्षेत्र में और दूकान दूसरी जगह पर है तो वह बेधडक़ अपनी दुकान खोलने जा रहा है जबकि जिला प्रशासन ने इसके लिए सख्त मना कर रखा है लेकिन पुलिस की लापरवाही से ये लोग कफ्र्यू क्षेत्र से निकलकर अपनी दुकान खोल रहे है। जबकि जहां कफ्र्यू लगाए है उन इलाकों में रोजाना 50 से ऊपर पॉजिटिव मरीज आ रहे है जिससे दूसरे क्षेत्रों में पॉजिटिव का आंकड़ों और ज्यादा बढोत्तरी हो सकती है।

वही कोटगेट थाना इलाके में भी हालाता यही देखने को मिल रहा है कोटगेट थाने के कसाईबारी मीट मार्केट, रोशनीघर चौराहा, फड़बाजार के पीछे आदि क्षेत्रों में रात्रि के समय आमजनों को जमावाड़ा रहता है। इन इलाकों में कोई भी पुलिसकर्मी नहीं जाता है जिसके कारण दिन में भी लोगों की भीड़ रहती है।

इन इलाकों में संक्रमण बढऩे का डर
गंगाशहर बाजार, रानीबाजार, व्यास कॉलोनी, रथखाना कई अन्य क्षेत्र है जहां संक्रमण फैलने का डर बना हुआ है।