>




अलवर। जिले के बहरोड़ पुलिस थाने में एक कबूतर को हिरासत में ले लिया गया है। आप यह सुनकर भले ही चौंक जाएं भले ही चौंक जाएंगे, लेकिन यह सच है कि पिछले पांच दिनों से एक कबूतर की आवभगत में पूरा थाना लगा हुआ है।दरअसल इस कबूतर का जुर्म यह है कि यह सीमा पार से उड़कर अलवर के बहरोड़ पहुंचा था। जब इसे कुरेली गांव से पुलिस ने पकड़ा, तो इसके पंखों पर एक संदिग्ध मैसेज ‘बैक टू लाहौरÓ लिखा हुआ मिला। साथ ही कबूतर के पंजों पर एक जीपीएस टैग बंधा है, जिस पर एक मोबाइल नंबर लिखा है। अब इसके चलते पूरे जिला प्रशासन की नींद उड़ी हुई है।
मामले की जानकारी देते हुए बहरोड़ थाना अधिकारी विनोद सांखला ने बताया कि पुलिस को यह कबूतर 28 फरवरी की रात निम्भोर चौकी इलाके के कुरेली गांव में मिला था। पुलिस को रात करीब 10 बजे इस कबूतर के मिलने की सूचना मिली थी। दरअसल कबूतर एक युवक के कंधे पर आकर बैठ गया था, जिसके बाद उस युवक ने उसके पंख पर कुछ टैग और कुछ मोबाइल नंबर लिखे देखे। जिसके बाद इस मामले की सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कबूतर देखा और उसकी जांच-पड़ताल शुरू कर दी।
इसके बाद में पुलिस उसे अपने साथ थाने ले आई और मामले की गंभीरता को देखते हुए मिलिट्री इंटेलिजेंस को इसकी सूचना दी। पिछले पांच दिनों से पुलिसकर्मी इस कबूतर की देखभाल कर रहे हैं। बहरोड़ पुलिस ने कबूतर के लिए एक पिंजरा मंगवा लिया है, जिसमें उसे फिलहाल रखा गया है। हालांकि, अभी तक जांच एजेंसियां पहुंची नहीं हैं। पुलिस को आशंका है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान से इस कबूतर के जरिए किसी को संदेशा भेजा गया है।