>



बीकानेर। शहरवासियों को प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देने के साथ प्रत्येक वार्ड को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शनिवार को वार्ड 48 में जागरुकता अभियान चलाया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी, कम्यूनिटी वेलफेयर सोसायटी और राजीव यूथ क्लब के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित अभियान के दौरान आमजन से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का आह्वान किया गया तथा कपड़े के थैले निःशुल्क वितरित किए गए।
प्रदेश कांग्रेस सचिव राजकुमार किराडू ने बताया कि अभियान की शुरूआत बांद्राबास स्थित आयुर्वेदिक हास्पिटल के पास से वार्ड 48 के पार्षद नंदू जावा, शिव शंकर बिस्सा, वसीम फिरोज अब्बासी तथा गौरी शंकर गहलोत ने की।
किराडू ने अभियान के बारे में बताया तथा कहा कि शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसके लिए जन-जन को जागरुक किया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक घर में कपड़े से बने दो-दो थैले निःशुल्क वितरित किए जा रहे हैं, जिससे आमजन में इनके उपयोग की आदत बन सके।
कम्यूनिटी वेलफेयर सोसायटी के कन्हैयाल लाल भाटी ने 2 अप्रैल को होने वाले सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम के बारे में बताया तथा कहा कि संस्थान द्वारा प्रत्येक जोड़े को 111 गज का आवासीय भूखंड निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। साथ ही सामूहिक विवाह के दोरान राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि भी दिलाई जाएगी।
पार्षद नंदू जावा ने बताया कि वार्ड के विकास में आमजन की राय ली जाए तथा उनकी आवाज शामिल हो, इसे ध्यान रखते हुए आमजन की व्यक्तिगत समस्याओं की जानकारी लेने एवं इनके समाधान के लिए एक प्रारूप तैयार किया गया है। इसे प्रत्येक घर में वितरित किया जाएगा। प्रारूप में वार्ड और जिले की तीन-तीन बड़ी समस्याओं की जानकारी ली जाएगी और सरकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच रहा है या नहीं, इसके बारे में भी जाना जाएगा।
इस प्रकार प्राप्त समस्याओं को वार्ड सभाओं के माध्यम से राज्य सरकार अथवा जिला प्रशासन के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में उमा सुथार, शबनम बानो, मुमताज शेख, गफ्फार अली, मेहराज खान, राजू पंडित, गणपत चावरिया, भरत चांगरा, मुरलीधर चावरिया, मुन्ना गुर्जर, शौकत भाई, श्याम लाल, बाबूलाल पंडित, खेमराज, विनोद पंडित, अशोक कच्छावा, नवीन आचार्य, पन्नालाल भाटी, भीम सिंह, रंगीला राजस्थानी, मुकेश रामावत, ऋषि कुमार व्यास, मोहम्मद आदिल आदि मौजूद रहे।