>


,बीकानेर। केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने विभिन्न वर्गो के वाहनों पर लगन वाली नम्बर प्लेटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अब वाहनों पर नम्बर प्लेटों का भी रंगों में परिवर्तन किया जाएगा। सरकार की ओर से गत 14 जुलाई को जारी गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके तहत केन्द्रीय सरकार मोटर यान अधिनियम 1988 (1988 का 56) की धारा 41 की उपधारा (6) की शक्तियों का प्रयोग करते हुए इसमें परिवर्तन किए है।

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था के अनुसार अब अस्थाई युप से रजिस्ट्रीकृत मोटर यानों में नम्बर पीली पृष्ठभूमि में लाल रंग से दर्शाना होगा। वहीं डीलरों के कब्जे में मोटर यानों में लाल पृष्ठभमि में सफेद रंग से दर्शाया जाएगा। इसके अलावा गैर परिवहन में नम्बर सफेद प्लेट पर काले रंग से लिखे होने चाहिए। परिवहन वाले वाहनों में पीली प्लेट पर काला रंग से नम्बर अंकित होंगे। इसी तरह किराए कैब आदि परिवहन के वाहनों में काली प्लेट पर पीले रंग में नम्बर अंकित होगे। इसी तरह बैट्री से संचालित किराए कैब आदि परिवहन के वाहनों पर हरे रंग की प्लेट पर काले कलर में नम्बर होने चाहिए।

इसी प्रकार बैट्री से प्रचालित गैर परिवहन वाहनों पर हरी प्लेट पर सफेद, बैट्री से प्रचालित परिवहन वाहनों पर हरी प्लेट पर पीलारंग में नम्बर अंकित कराने होंगे। इसी प्रकार राजनयिक कौंसलिय डिप मिशनमें को आने वाले वाहनों पर नम्बर प्लेट गहरे नीले रंग की होगी और उस पर सफेद रंग में नम्बर लिखे जा सकेंगे। कौंसलीय पद सीसी, यूएन आईओसी के वाहनों पर प्लेट गहरे नीले कलर की होगी और नम्बर पीले कलर में होंगे। वहीं राजनयिक मिशन या कौसलियं पद का स्वदेश स्थित गैर राजनयिक पदाधिकारी सीडी, यूएन, आईओडी में पंजीकृत वाहनों की नम्बर प्लेट हल्की हरी होगी और उस पर नम्बर सफेद रंग में अंकित होगा।