>

घंटों कतार में लगने से लोगों को मिलेगी मुक्ति
बीकानेर। रेल की टिकट बुक करवानी हो या टैक्स भरना हो या फिर बीमा किश्त का भुगतान करना हो। इसके लिये आपकों घंटों कतार में नहीं करना पड़ेगा। ये सभी काम आप एटीएम के जरिए कर सकते है। यहीं नहीं एटीएम के जरिये ही आप एफडी भी बनवा सकते है। आमतौर एटीएम का इस्तेमाल हममें से अधिकांश लोग करते हैं। एटीएम के जरिए हमें 24 घंटे कैश विड्राल की सुविधा मिलती है। एटीएम का इस्तेमाल हम अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए करते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि एटीएम का इस्तेमाल हम कई और बैंकिंग सर्विस के लिए कर सकते हैं। जिन सर्विसेज के लिए अब से पहले हमें बैंक की ब्रांच में घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता था वो काम हम एटीएम के जरिए करवा सकते हैं। लोग अपने फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए अब तक बैंक जाकर पता करते हैं। आपको फिक्स्ड डिपॉजिट करवानी हो तो आपको बैंक जाना पड़ता था, लेकिन अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। एटीएम के जरिए एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं। आप एटीएम के जरिए अपने टैक्स का भी भुगतान कर सकते हैं। बड़े बैंक एटीएम से इनकम टैक्स चुकाने की सुविधा दे रहे हैं। आप एटीएम के जरिए एडवांस टैक्स, सेल्फ एसेसमेंट टैक्स और रेगुलर असेसमेंट जैसे टैक्स का भुगतान कर सकते हैं। आयकर चुकाने के लिए बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में पहले इस सुविधा के लिए रजिस्टर कराना होता है।
इन सुविधाओं का उठा सकते हैं लाभ
आपको कैश जमा करने के लिए अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है। कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम में ही कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए कैश जमा करने की सुविधा देते हैं। आप कैश डिपॉजिट के जरिए एक बार में 49 हजार 900 रुपए जमा कर सकते हैं। एटीएम के जरिए एलआईसी, एचडीएफसी और एसबीआई लाइफ जैसी बीमा कंपनियों की पॉलिसी का प्रीमियम भर सकते हैं। दरअसल बैंकों ने इन बीमा कंपनियों से साझेदारी कर रखी है।
बीमा भुगतान भी करें
आप एटीएम के बिल पे सेक्शन में जाकर अपने बीमा कंपनी का नाम सेलेक्ट करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। यहीं नहीं आप एटीएम के जरिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। छोटी रकम के पर्सनल लोन के लिए आप एटीएम से ही अप्लाई कर सकते हैं। आपको छोटे अमाउंट के पर्सनल लोन के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। कई प्राइवेट बैंक एटीएम के जरिये अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर करते हैं।आप एटीएम के जरिए भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। एटीएम की मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन या बैंक जाकर फंड भेजे जाने वाले खाते को रजिस्टर करना होगा।आपको अपने टेलिफोन बिल, बिजली बिल, गैस बिल जैसे बिलों का भुगतान करने के लिए कहीं दौडऩे-भागने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम के जरिये इन बिलों का भुगतान कर सकते हैं।
ट्रेन टिकटों की बुकिंग भी
आपको जानकर हैरानी होगी कि आप एटीएम से ट्रेन टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के जरिए ये सुविधा मिलती है। रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिये टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है। आप इस सुविधा के तहत लंबी दूरी की आरक्षित टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं।