>



जयपुर।
शिक्षा विभाग ने नवाचार करते हुए बालिका शिक्षा फाउण्डेशन राजस्थान, जयपुर द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं में 75 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने पर बालिकाओं को दिए जाने वाले गार्गी व बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के आवेदन अब ऑनलाइन कर दिए है। इससे बालिकाओं को आवेदन में काफी सुविधा मिलेगी तथा अब राशि सीधे उनके बैंक खाते में ही आएगी। आवेदन के लिए 29 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
पहले यह थी व्यवस्था –
इससे पूर्व गार्गी व बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के आवेदन विद्यालय स्तर पर ऑफलाइन मोड में भरे जाते थे तथा यह आवेदन पत्र विद्यालयों से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजे जाते थे। इसके बाद बालिकाओं को कार्यक्रम आयोजित करके चैक वितरित किए जाते थे।
एैसे करें ऑनलाइन आवेदन
गार्गी व बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के आवेदन के लिए शालादर्पण की वेबसाइट पर जाना होगा तथा इसमें कक्षा 10 वीं पास कर चुकी बालिकाओं को गार्गी व 12 वीं पास कर चुकी बालिकाओं को बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार योजना पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर बालिका का नाम, सत्र 2018-19 के 10वीं या 12 वीं के रोल नंबर व मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे। इसके बाद दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को क्म्प्यूटर में दिए गए स्थान पर लगाने के बाद स्वत: फॉर्म खुल जाएगा। 10 वीं उत्तीर्ण बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार के लिए वर्तमान में कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत विद्यालय के संस्थाप्रधान से नियमित अध्ययनरत प्रमाण पत्र बनवाकर फॉर्म अपलोड करना होगा। इसके साथ ही गार्गी व बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के आवेदन में बालिका के बैंक खाते संबंधित दस्तावेज को भी स्केन करके अपलोड करना होगा। फॉर्म सब्मिट करने के बाद स्क्रीन पर व मोबाइल पर आवेदन क्रमांक मिलेगा। इसके बाद मुख्य पृष्ठ से फॉर्म का प्रिंट लेना होगा।