खुलासा न्यूज़ , नोखा/ बीकानेर। नोखा नगरपालिका की बजट बैठक बुधवार को पालिका सभागार में पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। पालिका सभागार में आयोजित इस बैठक में 87 करोड़ 41 लाख रु से ज्यादा का बजट पेश किया। बैठक में पालिका अध्यक्ष नारायण झवँर ने बताया कि पूरे राजस्थान में नोखा नगरपालिका द्वारा एक नवाचार किया जा रहा है जिसके तहत नोखा नगरपालिका द्वारा एक इंग्लिश मीडियम विद्यालय का निर्माण किया जाएगा जिसका संचालन भी पालिका द्वारा ही होगा। बजट में इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए 3 करोड रुपए का प्रावधान रखा गया है जिसमें 2 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण होगा और 1 करोड़ रुपए विद्यालय संचालन के लिए प्रस्तावित किए गए हैं। इंग्लिश मीडियम स्कूल के बारे में पालिका अध्यक्ष नारायण झवँर ने बताया कि इंग्लिश मीडियम विद्यालय का संचालन पालिका द्वारा ही किया जाएगा। विद्यालय में पहली से पांचवी कक्षा तक के बच्चों के लिए पूरे वर्ष के लिए दो हज़ार रु शुल्क रखा गया है।
स्कूल में पढऩे आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल बस की व्यवस्था की गई है जिससे के लिए दो सौ रुपये प्रति छात्र प्रतिमाह वसूल किए जाएंगे यदि कोई छात्र अपने वाहन से वहां पहुंचा है तो उससे शुल्क नहीं वसूला जायेगा। इंग्लिश मीडियम स्कूल में वर्तमान समय मे जो नई शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आयी है लागू की जायेगी ताकि उच्च तकनीकी की शिक्षा बच्चों को डिजिटल पढ़ाई जा सके।नारायण झवँर ने बताया कि जेठाराम डूडी स्टेडियम के लिए पालिका द्वारा दो करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। सड़क निर्माण के लिए 5 करोड़ रु की लागत से नई सड़कें बनाई जाएंगी। नोखा में ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 3 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है जिसमें एक प्लांट की भूमि का कार्य पूर्ण हो गया है वहीं दूसरी भूमि कार्य आगामी दिनों में कर लिया जाएगा। पालिका क्षेत्र में 50 लाख रुपए की लागत से नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है।कैमरे लगने के बाद तीसरी आंख पर नोखा कस्बा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।
नोखा कस्बे में पुराने और जर्जर विद्युत लोहे के पोल हटाने और उनकी जगह सीमेंट पोल लगाने के लिए पालिका द्वारा 50 लाख रु का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक वार्ड में अधिकतम 30 लोहे के पोल हटाए जाएंगे उनकी जगह सीमेंट के पोल लगाये जायेंगें। जलदाय विभाग में स्थानांतरित नई सब्ज़ी मंडी में 1 करोड़ रुपए से सीवरेज, पेवर ब्लॉक बिज़ली व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा जिसके लिए 50 लाख रु के टेंडर किए जा चुके हैं। मांगीलाल बागड़ी राजकीय अस्पताल में 30 लाख रु से वहाँ पेवर ब्लॉक लगाए जायेंगे। बैठक में चर्चा करते हुए पालिका अध्यक्ष नारायण झवँर ने बताया नोखा शहरी क्षेत्र में 50 लाख रुपए की लागत से चार और आरो प्लांट मशीन, मस्जिद चौक, लाहोटी चौक, चाचा नेहरू पार्क सुजानगढ़ रोड और अंबेडकर स्कूल कर्मचारी कॉलोनी में लगाए जाएंगे ताकि लोगों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध हो सके। नारायण झवँर ने चर्चा करते हुए बताया कि नोखा शहरी क्षेत्र में 1 करोड़ रु से सात नए नलकूप का निर्माण करवाया जाएगा ताकि लोगों को पानी उपलब्ध हो सके यह कार्य जल्द ही शुरू करवा दिया जाएगा।
नगर पालिका द्वारा गोचर भूमि में नीराश्रित नंदी गौशाला में चारे हेतु 1 करोड़ 50 लाख रु पशु आहार और पशुओं के निवास के लिए टीन सेट और अन्य निर्माण के लिए 50 लाख रुपए की लागत से वहां सुविधाएं विकसित की जाएगी। नोखा क्षेत्र में पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए 2 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है जहां पार्कों में मूलभूत सुविधाओं का विकास करवाया जाएगा। नोखा शहरी क्षेत्र में एक फायर ब्रिगेड की खरीद की जाएगी।नोखा कस्बे में चौराहों पर बने सर्किलो के सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रु से वहाँ सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। बैठक में नारायण झवँर ने बताया कि कचरा डंपर वाहन अब खुले नहीं रहेंगे उन्हें ऊपर से कवर्ड किया जाएगा। कचरा वाहन अब पूरी तरह ढके रहेंगे।नगर पालिका कार्यालय का 10 लाख रु से सौंदर्यीकरण किया जायेगा।इस अवसर पर अधिशाषी अधिकारी राजूराम जाट, पालिका उपाध्यक्ष निर्मल कुमार भूरा, पूर्व पालिका अध्यक्ष श्रीनिवास झवँर, पूर्व पालिका अध्यक्ष डॉ सीताराम पंचारिया, पार्षद रामलाल सिंवर, श्रीमती संजू, गजराज कंवर, पार्षद बाबूलाल जैन,जगदीश भार्गव,मनोज ओझा, मनोज डूडी, देवकिशन जोशी,आसकरण भट्टड़, मुरली सुथार , उषा देवी लखारा, संजू देवी , गजराज कंवर,विमलेश शर्मा ,अलका नायक, कल्याणी नाई सहित अनेक पुरुष और महिला पार्षद उपस्थित थी।