>


बीकानेर।
अगर आप ब्रांडेड सामान खरीदने निकले हैं तो सावधान हो जाएं। शहर में सेल के नाम पर उपभोक्ताओं को लूटने का गोरखधन्धा किया जा रहा है। जहां ब्रांडेड की मुहर के नाम पर बहुत बड़ा धोखा चल रहा है। हर चीज पर यहां ब्रांडेड के नाम पर धड़ल्ले से बेची जा रही है। शोरूम से रेट कम होने के बावजूद भी आपको ऐसा बताया जाएगा कि आप असली-नकली में फर्क करना भूल जाएंगे।
लेकिन असल में ये ब्रांडेड नहीं बल्कि नकली माल पर ब्रांडेड की मुहर लगाकर उसे असली के नाम पर बेचने का गोरखधंधा है। ‘खुलासा टीम’ ने शहर रिषभ गार्डन में लगाई गई सेल का जायजा लिया तो सामने आया कि इस ब्रांडेड के नाम पर न सिर्फ उपभोक्ताओं को लूटा जा रहा है। बल्कि सरकार को भी राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। यहां से खरीदने वाले माल की रशीद तो दिखावे के बतौर दी जाती है। पर टेक्स की चोरी भी की जा रही है।
जीएसटी व अन्य कर की चोरी
यहां से दिए जाने वाले बिल में जीएसटी ली जा रही है और न ही सेल टेक्स। इससे केंद ओर राज्य सरकार को मिलने वाले टेक्स की राशि का नुकसान हो रहा है।
यातायात होता है प्रभावित
ऐसी सेल लगाने वालो की ओर से किये जाने वाले भ्रामक प्रचार में फ्री पार्किग की बात की जाती है। इससे यातायात प्रभावित होता है। जहां यह सेल लगाई गई है वो शहर का अति व्यसतम मार्ग है, जहां पहले से ही सिनेमा हॉल ओर निजी ट्रेवल एजेंसी की लगने वाली बसों से यातायात बाधित होता है। वही सेल में वाहनों की कतार यातायात बुरी तरह बाधित कर देता है, जिससे घटो जाम लगा रहता है।
महिलाओं से होती है बदसलूकी
जानकारी मिली है कि ऐसी सेल स्टॉलों पर महिलाओं से बदसलुकी की घटनाएं होती है। जिस पर सेल प्रबंधन का कोई नियंत्रण नही होता।और घटना होने पर प्रबंधन मामले से पल्ला झाड़ लेते हैं।