>


बीकानेर,। जयनारायण व्यास काॅलोनी, में आई.टी.आई.सर्किल पर स्थित वरदान हाॅस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर में माह के अंतिम रविवार को एन.आर.असवाल चैरिटबल संस्था के सौजन्य से निःशुुल्क चिकित्सा एवं परामर्श तथा स्वास्थ्य चेतना शिविर आयोजित किया गया। शिविर में गंगाशहर, भीनासर,शिवबाड़ी, उदासर, उदयरामसर, घड़सीसर और शहर के विभिन्न इलाकों तथा शांति निवास वृद्ध आश्रम ेके 147 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच कर परामर्श दिया गया। रोगियों की विभिन्न तरह की जांचें की गई।
शिविर में फोर्टिस अस्पताल, बीकानेर के वरिष्ठ फिजिशियन डाॅ.वी.के.असवाल ने शूगर, बी.पी., थाॅयराइड, हृदयरोग, श्वास, लिवर व किडनी , गंठिया, लकवा, मिर्गी, माइग्रेन तथा मौसमी बीमारियों से संबंधित रोगियों की, वरिष्ठ मनो चिकित्सक डाॅ. सिद्धार्थ असवाल ने सिरदर्द,माइग्रेन, अवसाद व अनिंद्रा, घबराहट, बैचेनी, मिर्गी, यौन रोग व विभिन्न तरह के नशे से ग्रसित रोगियों की जांच कर उन्हें परामर्श दिया।
करीब 6 घंटे चले शिविर में कान,नाक व गला रोग विशेषज्ञ डाॅ. अविरल असवाल ने विशेष मशीन से कान, नाक व गले के विभिन्न रोगों की जांच की जिनमें कान के पर्दे मंें छेद, कान की हड्डी गलना, नाक में खून आना, आवाज का भारी होना, बहरापन, नाक की हड्डी व मास का बढ़ना आदि रोगियों को सलाह दी।
अस्पताल के प्रबंध निदेशक व मनोरोग विशेषज्ञ डाॅ.सिद्धार्थ असवाल ने बताया कि प्रत्येक माह के रविवार को आयोजित होने वाले शिविर के प्रति लोगों में उत्साह नजर आया । रोगियों को विशेषकर नशाखोरी की प्रवृति से बचने, खान पान का ध्यान रखने, नियमित व्यायाम व भ्रमण के साथ संतुलित आहार ग्रहण करने की सलाह दी गई। पूर्व में सूचना एवंज न सम्पर्क विभाग के उप निदेशक विकास हर्ष ने शिविर का विधिवत उद्घाटन प्रभु प्रार्थना से किया तथा सबके उतम स्वास्थ्य व मंगलमय जीवन की कामना की। शिविर में विभिन्न रोगयों की थाइराइड, शूगर, बी.पी., लिपिड़ प्रोफाइल, शूगर आदि की जांच राहुल, अभिषेक असवाल, विपिन कुकड़, राजेन्द्र नंदीवाल, बलविन्द्र सिंह व संजय ने की।