>



बीकानेर। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में टिड्डी का प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने जिले में दो वरिष्ठ अधिकारियों को व्यवस्थाओं के लिये लगाया है। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर ए एच गौरी को खाजूवाला और जिला परिषद के सीईओ नरेन्द्र पाल सिंह को गज्जे वाला में व्यवस्थाओं व निगरानी के लिये तैनात किया गया है। जो इन पंचायतों में टिड्डी प्रभावी क्षेत्रों पर निगरानी रखने के साथ साथ काश्तकारों को दवा व अन्य संसाधन उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिये संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व अन्य अधिकारी भी इनके साथ व्यवस्थाओं को देखेंगे। गौतम ने टिड्डी प्रभावित क्षेत्र में दवा का छिड़काव के लिये 2000 लीटर दवा उपलब्ध करवा दी है। इसके अलावा इस समस्या से निपटने के लिये राज्य सरकार की ओर से सभी संसाधन मुहैया करवाएं गये है। जिला कलक्टर ने जिले के काश्तकारों को इससे नहीं घबराने की बात कही है।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिस काश्तकार के खेत में टिड्डी आई है वह टोल फ्री नंबर पर बात कर दवा के लिए जानकारी ले सकता है। उन्होंने बताया कि टिड्डी विभाग को भी इस पर प्रभावी कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। कृषि विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक भी इसे कंट्रोल करने के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ शनिवार से कर दिया गया है।
टोल फ्री नंबर पर हो सकती है बात
जिला कलक्टर ने कहा कि टोल फ्री नम्बर 2230140 पर किसान टिड्डी के बारे में जानकारी दे सकते हैं।उन्होंने कहा कि प्रभावित किसान ग्राम सेवा सहकारी समिति और क्रय विक्रय सहकारी समिति से नि:निशुल्क दवा प्राप्त कर सकते हैं।