>



बीकानेर। जिले के लूणकरनसर तहसील में विद्युत निगम की ओर से किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए दिया जाने वाला लाखों का बिजली सामान को कालू रोड स्थित एक कबाडख़ाने से बरामद किया है। निगम के अधिकारियों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कबाडख़ाने से सामान जब्त कर एक आरोपी को मौके से पकड़ा है तथा अधिकारियों बरामद सामान की सूची देकर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए लिखा है लेकिन पुलिस ने मामले को धारा 102 सीआरपीसी के तहत दर्ज किया है।
विद्युत निगम के लूणकरनसर सहायक अभियंता मुकेश कुमार मालू ने बताया कि बुधवार सुबह 8 बजे एक व्यक्ति ने फोन पर सूचना दी कि कालू रोड स्थित एक कबाड़ के बाड़े में बिजली के कृषि कनेक्शन में काम आने वाला सामान पड़ा है। इसके बाद निगम के 4-5 कार्मिकों के साथ मौके पर पहुंचने पर बिजली का सामान बरामद किया गया। पुलिस ने मौके पर आरोपी सरदारशहर थाना क्षेत्र के ग्राम राजासर (बीकानेर) के ओमप्रकाश नायक को पकड़कर जांच शुरू की।
बाड़े में मिला ये सामान निगम ने कबाड़ से 9 फीट की 17 नग डीपी चैनल, 4 फीट की एक चैनल, 2 कट पाइंट चैनल, 5 स्टे रॉड, 6 स्टे प्लेट, 14 नग एलबो, 36 नग 11 केवी टॉप, 15 नग लाइन डीपी गुटखा, 7 नग यू-क्लाप, 3 नग डेड एंड क्लाप, एक जला सिंगल फेस ट्रांसफार्मर खोल, 37.7 किलो डॉग कंडक्टर टुकड़े, 3 बंडल विजल कण्डक्टर, 15.4 किलो एबी केबल टुकड़े, 48 किलो स्टे वायर जीआई वायर के टुकड़े समेत नया व पुराना सामान पुलिस को सुपुर्द किया है।
बिजली का सामान मिलने से किसानों में रोष
बुधवार को कृषि कनेक्शन में काम आने वाला लाखों का बिजली सामान कबाड़ से मिलने के मामले को लेकर किसानों में रोष है। किसानों का आरोप है कि निगम के ठेकेदार कार्यालय से चोरी-छुपे सामान ले जाकर बेच रहे हैं। बुधवार को भी निगम के अधिकारियों को सूचना देने वाले व्यक्ति ने भी अपना दर्द सुनाते हुए कहा कि उसे कृषि कनेक्शन का सामान नहीं मिल रहा है तथा लोग बिजली का सामान कबाड़ के भाव बाड़ों में बेच रहे है। जानकारी के मुताबिक कबाड़ में बिजली का सामान भी किसी ठेकेदार के आदमी ने बेचने की बात सामने आ रही है