>


बीकानेर। श्रीगंगानगर के जिला कारागृह में 4 कैदियों ने एक साथ मिलकर लोहे की पाइप से एक अन्य कैदी पर जोरदार हमला कर दिया. हमले में कैदी घायल हो गया. उसे श्रीगंगानगर के सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. पीडि़त कैदी ने इस संबंध में चार कैदियों के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज कराया है.
कैदियों ने एकराय होकर पाइप से किया हमला। जानकारी के अनुसार हमले का शिकार हुआ सजायाफ्ता कैदी हुल्लास (32) है. वह ताखरावाली गांव का रहने वाला है। हुल्लास पर चार कैदियों ने एकराय होकर हमला कर दिया. आरोपियों ने हुल्लास पर पानी सप्लाई में इस्तेमाल होने वाली लोहे के पाइप से हमला किया. इससे वह घायल हो गया. हो हल्ला सुनकर जेलकर्मी के सुरक्षाकर्मी वहां पहुंचे और हुल्लास को बचाया. बाद में हुल्लास को घायलावस्था में सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया. इस दौरान जेल में अच्छा खासा हंगामा हो गया. हुल्लास ने इस संबंध में चार कैदियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.
पीडि़त कैदी जेल में नंबरदार है
जेल प्रबंधन के अनुसार हुल्लास जेल में नंबरदार के रूप में सेवाएं देता है. हुल्लास द्वारा कैदियों को अनुशासन में रखने की नसीहत की वजह से आरोपी कैदी उससे खफा थे. इसी चिढ़ की वजह से उन्होंने हुल्लास पर पाइप से हमला कर दिया. आरोपी कैदी श्रीगंगानगर जिले के कुख्यात गैंगस्टर रहे अपराधी की गैंग के बताए जा रहे हैं. हालांकि अभी तक जेल प्रबंधन ने इसकी पुष्टि नहीं की है. अस्पताल में भर्ती कैदी की तबीयत भी अब ठीक बताई जा रही है. जेल प्रबंधन और पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.
जेलों में पहले भी हो चुकी है इस तरह की घटनाएं
उल्लेखनीय है कि प्रदेश की जेलों में आए दिन कैदियों के झगड़े फसाद होते रहते हैं. पूर्व में भी कई बार विभिन्न जेलों में कैदी आपस में भीड़ चुके हैं, जिसमें कई कैदी जख्मी हुए हैं. जेलों में बंद कैदी अलग-अलग गैंगस्टर गुटों के होने के कारण अक्सर उनमें तनाव बना रहता है.