>


बीकानेर। कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एवं बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा स्थाकनीय वार्ड पार्षद श्री प्रदीप उपाध्याबय एवं डॉ; जीतेन्द्र सिंह भाटी और संस्थाान के कार्यक्रम अधि‍कारी महेश उपाध्याशय के करकमलों से आज विश्वकर्मा गेट के अंदर राजकीय शहरी प्राथमिक चिकित्सालय नम्बर 3 के स्टाफ एवं उपस्थि ‍त अन्य मरीजों को संस्था्न द्वारा तैयार मास्क नि: ‍शुल्क वि‍तरि‍त कि‍ए गए ।
उल्ले खनीय है कि‍ कोरोना महामारी के चलते जन शि‍क्षण संस्थातन, बीकानेर द्वारा जि‍ले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे बीकानेर जिले में विभिन्न स्थानों पर कोरोना योद्धाओं का सम्मान एवं आम लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ मास्क एवं सेनेटाइजर वितरित किए जा रहे है।
इस अवसर पर वार्ड पार्षद प्रदीप उपाध्याय ने मास्क वितरित करते हुए कहा कि जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा मास्क बांटने का कार्य एक सराहनीय कार्य है। श्री उपाध्याय ने कहा कि संस्थान द्वारा वितरित किए जाने वाले मास्क की क्वालिटी अन्य मास्क से बेहतर है साथ ही ये वॉशेबल है जिसको हम प्रतिदिन घर पर ही साफ करके उपयोग कर सकते है। आपने संस्थान से निवेदन भी किया कि जब तक कोरोना का कहर रहता है तब तक संस्थान द्वारा इसी प्रकार मास्क वितरण एवं जन जागरूकता के कार्यक्रम जारी रखें।
इसी क्रम में आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर जितेन्द्र सिंह भाटी ने कहा कि वर्तमान में इस तरह के कार्यक्रमों से लोगों में जागरूकता लानी आवश्यक है।
संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कहा कि संस्थान की ओर से कोरोना से बचाव के उपाय, आयअर्जन की गतिविधियां जिसमें सेनेटाइजर बनाना, मोमबती बनाना आदि गतिविधियों के साथ-साथ कोरोना योद्धाओं का सम्मान एवं संस्थान द्वारा निर्मित मास्क का वितरण किया जा रहा हैऔर यह कार्य नि‍रंतर जारी है ।
राजकीय चिकित्सालय के वरिष्ठ कर्मचारी इन्द्रजीत बेनीवाल ने बताया कि इस क्षेत्र में अभी लॉकडाउन चल रहा है और इस चिकित्सालय के डॉक्टर एवं अन्य कर्मचारी सुबह से शाम तक अलग क्षेत्रों में सर्वे एवं मडिकल जांच के लिए निकलते है। ऐसे में जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा वितरित किए गए मास्क उपयोगी सिद्ध होगें। इस कार्यक्रम में चिकित्सालय के स्टाफ के अलावा अन्य लोगों ने भाग लिया।