>


खुलासा न्यूज़, बीकानेर। जयपुर: राजस्थान के DGP को लेकर बड़ी जानकारी निकलकर सामने आ रही है. जानकर सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि IPS भूपेन्द्र सिंह यादव राजस्थान के कार्यवाहक DGP होंगे. बताया जा रहा है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) से DGP पद के लिए नामों का पैनल नहीं आने के चलते यह निर्णय लिया गया है.

कपिल गर्ग भूपेन्द्र सिंह यादव को सौपेंगे अपना चार्ज:
जानकार सूत्रों से संकेत मिल रहे हैं कि कल शाम 4 बजे मौजूदा DGP कपिल गर्ग भूपेन्द्र सिंह यादव को अपना चार्ज सौपेंगे. उसके बाद पुलिस मुख्यालय में  कपिल गर्ग का विदाई समारोह होगा। गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान की गहलोत सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग को प्रदेश के नए DGP के लिए 10 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नामों का पैनल भेजा था.

नए नियमों से डीजीपी की नियुक्ति:
बता दें कि 30 जून को डीजीपी कपिल गर्ग सेवानिवृत हो रहे हैं. वहीं प्रदेश में इस बार नए नियमों से डीजीपी की नियुक्ति की जाएगी. राज्य में कई सालों से डीजीपी के पद पर राज्य सरकारों की पसंद के अधिकारी लगते आए हैं. राज्य सरकारों ने भी अपने सियासी फायदे के लिए कई बार कई बैच जूनियर अफसरों को डीजीपी के पद पर लगाया. इसे लेकर वरिष्ठ अफसरों में रोष था और राजस्थान समेत कई राज्यों से ऐसी शिकायतें आयोग को पहुंची और राज्य सरकारों पर पुलिस का राजनीतिकरण करने के आरोप लगाए. आयोग ने राज्यों के वरिष्ठ आईपीएस अफसरों से मिली शिकायतों को गंभीरता से लिया तो आयोग को राज्यों का यह कदम गलत लगा और डीजीपी की नियुक्ति में बीते साल नई गाइड लाइन तय कर दी.