जयपुर। कांग्रेस ने पंजाब में अपना सीएम बदला तो अब राजस्थान में भी कांग्रेस को लेकर हलचल शुरु हो गई। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की दो बार राहुल गांधी और पियंका गांधी के साथ मंत्रणा हुई। इससे सियासी पारा भी चढ़ गया। अब आज राजस्थान के अटके हुए मामलों को लेकर दिल्ली में अहम बैठक होने जा रही है। इसमें मंत्रिमंडल फेरबदल, राजनीतिक नियुक्तियों का खाका तैयार होगा। माना जा रहा है कि नवरात्रा की शुरूआत में ही राजस्थान में ये बदलाव हो सकते है। सीएम अशोक गहलोत भी दिल्ली जा सकते है।
मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड पेश होगा— सूत्रों के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस का जो भी ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा उसमें मंत्रियों के रिपोर्ट कार्ड पर विशेष तौर पर फोकस होगा। प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने ये रिपोर्ट कार्ड तैयार कर रखा है।राजस्थान में माकन ने जुलाई में विधायकों और कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारियों से फीडबैक लिया था। इस फीडबैक में एक फार्म में कुछ जानकारियों को शामिल किया गया था। अब इसके आधार पर फैसले होंगे।
पायलट की दो बार मुलाकात— माना जा रहा हैं कि सचिन पायलट की भूमिका को लेकर भी कुछ फैसले किए जाएंगे। पायलट की इन दिनों में दो बार दिल्ली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात हुई। पायलट दोपहर बाद जयपुर से दिल्ली पहुंचे और शाम को उनकी राहुल गांधी से उनके आवास पर लंबी मुलाकात हुई। इसमें प्रियंका भी कुछ देर के लिए मौजूद थी। गत सात दिन में राहुल गांधी के साथ उनकी यह दूसरी मुलाकात है।
पायलट ने दिए हैं सुझाव— राहुल गांधी के साथ मुलाकात में सचिन पायलट ने सत्ता और संगठन को लेकर अहम सुझाव दिए है। इसमें कुछ बदलाव करने की बात भी शामिल है। पंजाब में कांग्रेस में सीएम बदला तो राजस्थान में कुछ फैसले की उम्मीद हो रही है।।