>

बीकानेर। मार्च के यह सप्ताह में ग्रहों के योग संयोग और अंकों के तालमेल का आपके जीवन पर क्या असर होने वाला है। किन लोगों को परिवार में परेशानियों से गुजरना होगा। किन्हें नौकरी में प्रोत्साहन, किन्हें आर्थिक लाभ और किनको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से गुजरना होगा। न्यूमरोलॉजिस्ट पिनाकी मिश्रा से जानिए पूरे हफ्ते का हाल अपनी जन्मतिथि से-

1/9मूलांक 1: परिणाम आपके लिए होंगे शुभ
अत्यधिक भावनात्मक सोच से बचें, ऐसी सोच से आपको इस हफ्ते बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। सप्ताह के अंतिम तीन दिन चौंकाने वाले परिणाम दे सकते हैं और यह परिणाम आपके लिए शुभ होगा। साहित्य संगीत और कला से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह मनोकूल और मनोवांक्षित सफलता वाला साबित हो सकता है। कफ और स्वास संबंधी रोगों से बचें।

2/9मूलांक 2: सोचकर ही कोई निर्णय लें
आर्थिक मामलों पर ध्यान देने की जरूरत है। आर्थिक निर्णय खुद से लेने पर लाभ है, पर किसी और के विचार से प्रभावित होकर निर्णय लेने से हानि उठानी पड़ सकती है। व्यक्तिगत अहं के कारण किसी पुराने संबंध में तकरार की आशंका है, इससे बचें। मेडिकल प्रफेशन से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

3/9मूलांक 3: जोश और उत्साह के साथ करें कार्य
आपकी कर्मठता आपको आपके कार्यक्षेत्र में प्रशंसा का पात्र बनाने की क्षमता रखता है। पूरे जोश और उत्साह के साथ अपने काम को अंजाम दें, संभव हो तो कुछ नए कार्ययोजनाओं पर भी अमल और क्रियान्वयन करना शुरू कर दें। सप्ताह के प्रारंभिक दो दिन चोट-चपेट जैसी छोटी-मोटी घटनाओं पर भी विशेष ध्यान रखें।

4/9मूलांक 4: दांपत्‍य जीवन में रहेगी मधुरता
पूरा सप्ताह नई ताजगी और ऊर्जा से ओत-प्रोत रहेगा। इसका भरपूर इस्तेमाल आप अपने कार्यक्षेत्र में करें, सफलता निश्चित मिलेगी। शेयर और सट्टे के काम से बचें, अन्यथा आर्थिक क्षय हो सकती है। प्रेम-प्रसंग और दांपत्‍य जीवन में मधुरता रहेगी। कफ जनित समस्या से विशेष सतर्क रहें।

5/9मूलांक 5: वर्तमान के कार्य पर करें फोकस
अज्ञात भय आपको भविष्य कि चिंताओं में धकेल सकता है, परिणामस्वरूप मानसिक अवसाद की स्थिति बन सकती है। इससे बचाव हेतु किसी भी प्रकार से अपने आपको वर्त्तमान पर कार्यों में केंद्रित करें। भविष्य की बातों को अपने आसपास भी ना आने दें और मानसिक एकाग्रता के साथ वर्त्तमान के कार्य को करें।

6/9मूलांक 6: प्रमोशन के हैं योग

कड़ी मेहनत और भाग्य का साथ आपको आपके कर्मक्षेत्र में सफलता और प्रसिद्धी दोनों दिलवाएगा। प्रेम प्रसंग से जुड़े मामले प्रारंभ हो सकते हैं, दाम्पत्य जीवन में मधुरता आएगी। नौकरी पेशे से जुड़े लोगों का ट्रांसफर और प्रमोशन के भी योग हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कफ जनित समस्याओं से विशेष सतर्कता बरतें।

7/9मूलांक 7: व्यापारियों को होगा लाभ

मानसिक विचलन और विकेंद्रीकरण आपको आपके कार्यक्षेत्र से हटाने की कोशिश कर सकता है, सावधान रहें। प्रेम संबंध और भी प्रगाढ़ होंगे, बुद्धि वाणी और वाणिज्य का योग व्यापारियों को लाभ पहुंचाएगा। स्नायु तंत्र से जुड़ी समस्या इस अवधी में परेशान कर सकती है।

8/9मूलांक 8: उपलब्धियों वाला रहेगा सप्ताह

वर्त्तमान में जीना सीखें। भविष्य कि बातें आपको आपके कर्मक्षेत्र से दूर कर रही है। राजनीती से जुड़े लोगों के लिए उपलब्धियों वाला सप्ताह रहेगा। सामाजिक प्रतिष्ठा में भी भरपूर इजाफा होगा। गुरुवार और शुक्रवार के दिन स्वास्थ्य पर विशेष सतर्कता बरतें। दिन के दूसरे भाग में स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में भी पुराने विवाद भी सुलह के कगार पर होंगे।

9/9मूलांक 9: बड़े अवसर मिलने के हैं आसार

पुराने लंबित पड़े मामले इस सप्ताह में आपके अथक प्रयास और कर्मठता के कारण निष्पादित होने की पूर्ण संभावना है। छात्रों को उनके शैक्षणिक क्षेत्र में बड़े अवसर और उपलब्धि भी मिलने के आसार हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के रोगियों को सतर्कता बरतना अपेक्षित है।