– बिजली सम्बंधी शिविर 33 समस्याओं का हुआ समाधान
-दो साल से परेशान लोगों को मिली राहत
-शिकायतों का हाथोंहाथ निराकरण होने से उपभोक्ता खुष
बीकानेर। बिजली संबंधी शिकायतों का हाथोंहाथ निराकरण होने से बीकानेरवासी बेहद खुश है। बीकेईएसएल की ओर से सब डिवीजन डी-6 व डी-9 के उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए आयोजित में 39 शिकायतों में से 33 का मौके पर समाधान कर दिया गया। दो साल से बिजली कनेक्शन से वंचित दो उपभोक्ताओं ने मौके पर ही परेशानी का हल होने पर खुशी जाहिर करते हुए बीकेईएसएल के अधिकारियों को धन्यवाद किया।
बीकेईएसएल के सीओओ षान्तनू भट्टाचार्य ने बताया कि षहर के पूगल रोड, मुक्ता प्रसाद नगर स्थित सहायक अभियन्ता कार्यालय में आयोजित शिविर में बडी संख्या उपभोक्ताओं ने अपनी-अपनी समस्याओं से अधिकारियों को रूबरू कराया। षिविर में आईं 13 तकनीकी समस्याओं में से 7, कमर्षियल सम्बंधी सभी 21 मामलों को निपटाया गया। पांच नए कनेक्षन देने के आवेदनों पर कार्रवाई षुरू कर दी गई है। षिविर में डूप्लीकेट बिल, मीटर रीडिंग सही कराने, घर का पता व मोबाइल नम्बर बदलवाने के आवेदन भी आएं।

दो साल से परेशान
जोधपुर डिस्कॉम के समय वर्ष 2014-15 में रामपुरा बस्ती निवासी अमर सिंह व एमपी नगर निवासी अरूण सिंह के कनेक्षन काट दिए गए लेकिन इसको कम्प्यूटर में इन्द्राज नहीं किया गया। इसका नतीजा रहा कि दोनों उपभोक्ताओं को एवरेज राषि के बिल भेजे जाते रहे। पिछले दो साल में दोनों पर एक से डेढ लाख रुपए की राषि बकाया हो गई और वे जब भी नए कनेक्षन के लिए आवेदन करते, बकाया राषि बताकर कनेक्षन देने से इनकार कर दिया जाता। दोनों उपभोक्ताओं ने आज के षिविर में अपनी परेषानी बताई तो अधिकारियों ने डिसकनेक्षन तिथि से एवरेज बिल की राषि माफ करते हुए मामूली फीस लेकर मामले का निपटारा कर दिया।

फ्यूल सरचार्ज का विरोध
शिविर में कई उपभोक्ताओं ने बिल में फ्यूल सरचार्ज वसूलने का विरोध करते हुए कहा कि इससे उनके बिल की राषि बढ रही है और यह सरचार्ज पूरे साल वसूला जा रहा है। उपभोक्ताओं को बताया गया कि यह राषि जोधपुर डिस्कॉम के निर्देष पर ली जा रही है। इस बारे में डिस्कॉम के स्तर पर कुछ हो सकता है।

मीटर वायरिंग में लीकेज
करणी नगर औद्योगिक क्षेत्र निवासी एक महिला उपभोक्ता ने अपने मीटर वायरिंग में लीकेज की षिकायत करते हुए इसका टेस्ट करने का निवेदन किया। चूंकि यह मामला उपभोक्ता के निजी स्तर का है, फिर भी महिला के आग्रह पर अधिकारियों ने लीकेज की जांच कराने का भरोसा दिलाया।

कम वोल्टेज की समस्या
रामपुरा बस्ती के दो उपभोक्ताओं ने कम वोल्टेज की समस्या बताई, इस पर कम्पनी ने 7-8 दिन में समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया गया। नयासर पुलिस थाने के पीछे रहने वाले चम्पालाल ने अपने घर की बालकॉनी से गुजरने वाले बिजली के तारों की परेशानी बताई, कम्पनी ने तत्काल उनके घर के पास खम्बे पर एक्सटेंशन बेक्रिट लगाकर तारों को घर से दूर करने का काम षुरू करा दिया।

बिलिंग कलेक्षन काउन्टर
उपखण्ड-9 कार्यालय में बन्द किए गए बिलिंग कलेक्षन काउन्टर को बन्द करने का कई उपभोक्ताओं ने विरोध किया। लोगों का कहना था कि काउन्टर बन्द होने से उन्हें बिल जमा कराने में दिक्कत हो रही है।