>

मुख्यमंत्री की वी.सी. में दी जानकारी

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में सभी इंतजाम कर लिए गए है। लोगों में जागरूकता के लिए आईईसी के माध्यम से इसके बचाव और रोग के लक्षण के बारे में बताया जा रहा है। जिले में 91 चिकित्सा संस्थानों पर ओपीडी में रोगी की स्क्रीनिंग की जा रही है। सोमवार से शहर के प्रमुख स्थानों पर हाथ धोने के लिए (हैंडवाॅश सेनेटाईजेशन) रखे जाएंगे ताकि आमजन इनसे हाथ तो धोएं साथ ही साथ कोरोना से बचाव का प्रचार बेहतर हो सकेगा।
यह बात जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलक्टर के साथ ली गयी वीसी में कही। उन्होंने बताया कि अब तक 48 हजार 877 रोगियों की स्क्रीनिंग की गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि शहर में 150 सर्वे दल द्वारा विदेशी पर्यटकों सहित विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की जा रही है। अब तक जिले में 10 संदिग्ध कोरोना के सेम्पल लिए गए थे जिनमें से सभी नेगेटिव आए है। अब तक कुल 16699 घरों का सर्वे किया जा चुका है।
4259 पर्यटकों की स्क्रीनिंग
गौतम ने बताया कि सभी राजकीय चिकित्सालय, राजकीय आॅफिस, सार्वजनिक स्थान, पर्यटन स्थल एवं सभी मुख्य होटलों में डिसइन्फेंक्शन का कार्य प्रतिदिन सम्पादित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विदेशी यात्रा करके लौटे 14 लोगों की सतत् स्क्रीनिंग की जा रही है, जो सभी स्वस्थ है जिसमें एक महिला जया ममनामी गर्भवती भी शामिल है वो भी स्वस्थ है। जिला कलक्टर ने बताया कि इटली दल के सम्पर्क में आए सभी 19 व्यक्ति होम आइसोलेशन में है जिनकी प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जा रही है और वे भी स्वस्थ है।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों एवं सभी प्रमुख 42 होटलों में चिकित्सकीय दलों द्वारा विदेशी एवं भारतीय पर्यटकों की प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जा रही है उनमें अभी तक 1337 भारतीय पर्यटक एवं 2922 विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
महेश्वरी धर्मशाला आइसोलेशन
जिला कलक्टर गौतम ने बताया कि जिले में कोरनटाईन फैसिलिटि के लिए महेश्वरी धर्मशाला का चयन कर लिया गया जिसमें 108 कमरे आइसोलेशन बनाए गए है। अगर किसी तरह की जरूरत पड़ी तो यहां रोगियों को शिफट किया जा सकता है। गौतम ने बताया कि जिले के सभी राजस्व अधिकारियों, विकास अधिकारियों सहित सभी उपखण्ड मुख्यालय पर कार्यरत चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेसिंग का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी को कोरोना वायरस के बचाव, उपाय के बारे में विस्तार से बताया जाएगा ताकि ये सभी अधिकारी-कर्मचारी ग्रामीण  क्षेत्र में भी आईईसी गतिविधियों का बेहतर तरीके से सम्पादन कर सकेंेे।
वीसी में ये अधिकारी रहे उपस्थित
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलक्टर के साथ ली गयी वीसी के दौरान बीकानेर कलक्टर कुमारपाल गौतम के साथ अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दूबे, प्राचार्य एसपी मेडिकल काॅलेज एस एस राठौड़, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ पी के बेरवाल, संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग डाॅ देवेंद्र चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी एल मीणा, सैटेलाइट अस्पताल के पीएमओ डाॅ बी एल हटीला भी मौजूद थे।