जयपुर: आखिर राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है. विभाग ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखें तय कर ली है. अब लिखित परीक्षा 6, 7, और 8 नवंबर को आयोजित होगी. पुलिस विभाग में इसे अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा माना जा रहा है. 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. ऐसे में अब पुलिस मुख्यालय इस परीक्षा को सफल कराने की तैयारियों में जुट गया है.

आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) के रिक्त 5438 पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी. ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है. बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय मई में परीक्षा की तैयारी कर चुका था लेकिन कोरोना व लॉकडाउन के चलते इसे आगे बढ़ाना पड़ा.

 

दो साल तक ट्रेनी के दौरान 14600 रुपये प्रति माह मिलेंगे. इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे.

फाइनल मेरिट:
भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी. पहले लिखित परीक्षा होगी. फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) होगी. फिर मापतौल होगा. ड्राइवर पदों के लिए ड्राइविंग टेस्ट होगा. इन सभी परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर जिला स्तर पर मेरिट लिस्ट बनेगी. ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा. जो 15 अंकों का होगा. एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे. होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे.