>


जिला कलक्टर ने किया नोखा राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण
अस्पताल में गंदगी देख जताई नाराजगी
चिकित्सकों के बीच मतभेद के जांच के दिए निर्देश

खुलासा न्यूज़, बीकानेर।  जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने नोखा बागड़ी रैफरल अस्पताल का निरीक्षण का शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया और अस्पताल में अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी जताई।
जिला कलक्टर ने प्रभारी चिकित्सक पीसी तंवर और डॉ.नरेन्द्र बिशनोई में एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप को लेकर नाराजगी जताई और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चैधरी को इसकी जांच के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सक को बदलने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान लैबर रूम में फैली गंदगी और यहां रखे चिकित्सकीय उपकरण साफ नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया।
जिला कलक्टर को महिला और पुरूष वार्डों के निरीक्षण के दौरान पुरूष वार्ड साफ नहीं होने तथा बैड की चदर गंदी मिली। उन्होंने प्रभारी डा. तंवर को अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा केन्द्र का निरीक्षण किया और दवा उपलब्धता का स्टॉक रजिस्टर से मिलान किया। उन्होंने ऑनलाइन मिली दवा और स्टॉक रजिस्टर में दर्ज दवाओं की गहनता से जांच की। इस दौरान उन्होंने भर्ती मरिज से उसके उपचार के बारे में उससे बातचीत की और पूछा कि डाक्टर दवा बाहर से तो खरीद नहीं करवाते। उन्होंने रोगी को दी जा रही दवाओं को भी देखा। अस्पताल में भर्ती मरीज दासनू के प्रीतमसिंह के बेड पर बाजार की दवाई रखी होने पर जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा कि अस्पताल में दवाई उपलब्ध नहीं है क्या, जो 195 रुपयें की महंगी दवाई दी जा रही है। डॉ किशन चैहान ने बताया कि मरीज कई दिनों से निजी चिकित्सकों के यहां इलाज करवाकर आने से ज्यादा परेशान था। घर पर जांच करवाने आया, तब बाजार की दवाई दी गई। उन्होंने हिदायत दी कि मरीजों को अस्पताल की या बाजार की भी देनी पड़े तो सस्ती दवाई दी जाए। जिससे इन पर आर्थिक बोझ न पड़े।
महिला वार्ड में सलूण्डिया की विमला मेघवाल ने जिला कलक्टर के पूछने पर बताया कि उसके चैथा बच्चा हुआ है। तो जिला कलक्टर ने उसे ऑपरेशन करवाने की सलाह दी, जिसे वो सहर्ष मान भी गई। जिला कलक्टर ने चिकित्सकों को कहा कि अगर किसी मरीज के पास पर्ची नहीं भी है तो भी उसकी जांच करें, औपचारिकताऐं बाद में करें।
इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा,एडीएम (ए) ए.एच.गौरी,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चैधरी,उपखण्ड अधिकारी रमेश देव तथा ब्लॉक सीएमओ डॉ.श्याम बजाज उपस्थित थे।
—–