खुलासा न्यूज,बीकानेर। डाक विभाग अब बचत खाता खोलने की नई योजना लाया है। विभाग के कर्मचारी अब घर-घर जाकर बचत खाता खोलेंगे। इससे लोगों को डाक विभाग के कार्यालय तक पहुंचने की जरूरत नहीं होगी। समय की बचत के साथ घर बैठे विभाग की योजना का लाभ ले सकेंगे। विभाग विशेष अभियान चला रहा है। इसमें डाकिए की खासतौर से मदद ली जाएगी। वह डाक लेकर घर पहुंचने पर सम्बंधित व्यक्ति को बचत खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
दस्तावेज जरूरी नहीं
बचत खाता खोलने के लिए पूरी प्रक्रिया पेपरलेस होगी। इसके लिए कोई दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी।विभाग महज आधार कार्ड नम्बर के आधार पर आपका खाता खोल देगा। इसमें हस्ताक्षर की भी जरू रत नहीं होगी। सामान्य भविष्य निधि, सुकन्या समृद्धि खाते के बाद बचत खाता खोलने का अभियान हाथ में लिया गया। हर मण्डल को अलग-अलग लक्ष्य दिया गया है।
नहीं होगी न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता
बचत खाता खोलने पर न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं रहेगी। सौ रुपए देकर खाता खोला जा सकेगा। न्यूनतम बैलेंस रखने की भी जरूरत नहीं होगी। डाक विभाग के काउंटर तक आने वालों को खाते के बारे में समझाया जाएगा। उनको खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। ताकी निर्धारित लक्ष्यों को पूरा किया जा सकें।
मोबाइल एप चुकाएगा बिल
बचत खाता खोलने के बाद सभी तरह के बिल का भुगतान किया जा सकेगा। मोबाइल एप के माध्यम से यह सब होगा। मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, आरडी तथा अन्य खातों में मोबाइल एप से सीधे भुगतान कर सकते है। यहीं नहीं बैंक ट्रांजेक्शन भी इसी से किया जा सकता है।