>


नालों पर हुए अतिक्रमणों को चिन्हीत करने व उन्हें हटावाने का कार्य करेंगी

बीकानेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने की अध्यक्षता में रविवार को शहर मे ंमानसून के दौरान जल भराव की समस्या के निराकरण के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों, नगर निगम, नगर विकास न्यास  एवं आर.यू.आई.डी.पी. के तकनीकी अधिकारियों के साथ बैठक में आयोजित हुई।
जिला कलक्टर ने बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद नगर निगम एवं नगर विकास न्यास क्षेत्र में जल भराव की समस्या के समाधान हेतु विभागीय समन्वय समिति  आयुक्त नगर निगम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की।
कमेटी में मंगलाराम पूनिया उपायुक्त (पूर्व ) नगर निगम , ललित ओझा अधीक्षण अभियंता नगर निगम , अभिषेक गहलोत उपायुक्त (पश्चिम) नगर निगम ,भंवरू खां अधिशाषी अभियन्ता नगर विकास न्यास, नवनीत कुमार जैन अधिशाषी अभियन्ता सीएडी, अनुराग शर्मा सहायक अभियन्ता आर.यू.आई.डी.पी. को शामिल किया गया है। यह समिति शहर में जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हीत कर, जल निकासी की व्यवस्था करेंगी तथा आरयूआईडीपी द्वारा बनाए गए नालों का निरीक्षण कर नालों पर हुए अतिक्रमणों को चिन्हीत करने व उन्हें हटावाने का कार्य करेंगी। उक्त समिति सूरसागर से सर्किट हाउस, सर्किट हाउस से दम्माणी धर्मशाला, दम्माणी धर्मशाला से वल्लभ गार्डन तक के क्षेत्रों को तीन भागों में बांटकर नाले की सफाई करवाना सुनिश्चित करेंगी। इस हेतु नगर निगम व नगर विकास न्यास के कार्मिक व संसाधनों का संयुक्त रूप से उपयोग में लिया जायेगा। यह समिति दो दिनों में उक्त क्षेत्र की सर्वे रिपोर्ट व की जाने वाली कार्यवाही का विवरण जिला कलक्टर को प्रस्तुत करेंगी तथा 7  दिन में प्रस्तुत की गई कार्ययोजना के अनुसार क्रियान्वित प्रस्तुत करेंगी।