>


जयपुर। श्रावण कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और सोमवार का दिन है। अमावस्या तिथि रात 11 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहते हैं। इसे चितलगी अमावस्या भी कहते हैं। विशेष तौर पर उत्तर भारत में इस अमावस्या का बहुत अधिक महत्व है। सावन के महीने में चारों तरफ हरियाली होती है। इसलिए पुराणों में भी हरियाली अमावस्या को पर्यावरण संरक्षण दिवस के रूप में मनाने की परंपरा है। हमारी संस्कृति वृक्षों को भगवान के रूप में पूजा जाता है। कहते हैं- हर वृक्ष में किसी न किसी देवता का वास होता है। जैसे पीपल के वृक्ष में तीनों महाशक्ति ब्रह्मा, विष्णु और शिवजी का वास माना जाता है।
शास्त्रों के अनुसार हर व्यक्ति को आज के दिन कोई न कोई पौधा अवश्य लगाना चाहिए। अगर आज के दिन न लगा सके तो आज से आने वाले आठ दिन तक कभी भी लगा लें। हरियाली अमावस्या के दिन शिव की पूजा करने का भी विशेष विधान है। इस दिन शिव की पूजा करने से प्यार, पैसा और कामयाबी सब मिलता है। इस दिन पितरों के निमित दान-पुण्य का भी बहुत अधिक महत्व है। संयोग से श्रावण का तीसरा सोमवार भी है। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा की जायेगी। पिछले सोमवार को हमने आपको पार्थिव लिंग पूजन करने के बारे में बताया था, लेकिन अगर आपने उस दिन पार्थिव पूजन न किया हो तो आप आज के दिन भी कर सकते हैं। आप श्रावण के किसी भी सोमवार के दिन पार्थिव पूजन कर सकते हैं। श्रावण के तीसरे सोमवार के दिन आपको किस प्रकार भगवान शिव की पूजा करनी है, साथ ही भगवान शिव की कृपा से विशेष फलों की प्राप्ति के लिये आज के दिन कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए, इसके अलावा आज हरियाली अमवस्या में शिवजी की उपासना के लिये क्या करें कि सारी चीज़े आपकी मु_ी में हों।

-अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें।आज के दिन ऐसा करने से आपके धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी होगी।

-अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं, आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए और साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री से संबंधित आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।
-अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको बेल पत्रों की माला बनाकर शिवलिंग पर चढ़ानी चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करना चाहिए।
-अगर आप अपने जीवन में संतान धन का सुख पाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सफेद फूलों की पुष्पांजलि लेकर शिव जी के चरणों में अर्पित करनी चाहिए और भगवान को नारियल के गोले की मिठाई का भोग लगाना चाहिए।
-अगर आप अपने बिजनेस की गिरती साख को लेकर परेशान हैं, मुमकिन कोशिशों के बाद भी बिजनेस का कुछ हो नहीं पा रहा है तो आज के दिन आपको फूलों की गंध वाली धूपबत्ती शिव जी के मन्दिर में जलानी चाहिए

-अगर आप अपने जीवन में खुशियों का अंबार लगाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें हरे मूंग चढ़ाने चाहिए।

-अगर आप अपने भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन भगवान शिव को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही शहद का भोग भी लगाएं।

-अगर आप लंबी आयु की प्राप्ति चाहते हैं और अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर भगवान शंकर को अर्पित करना चाहिए। साथ ही शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से आपको लंबी आयु की प्राप्ति होगी और आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

-अगर शादी के रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ ऊहा-पोह बनी हुई है या कुछ उलझन बनी हुई है तो उससे बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको दही में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपनी उलझनों को दूर करने के लिये भगवान से प्रार्थना करें।

-अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिये प्रार्थना करिये। आज के दिन ऐसा करने से आप जल्द ही तरक्की की नई बुलंदियों को छूएंगे और अपनी एक अलग पहचान बनायेंगे।

-अगर आप अपने जीवन को प्रेम रस से भर देना चाहते हैं, अपने आपको प्रेम के रंग में सराबोर कर देना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शिवलिंग पर गन्ने के रस की धारा डालनी चाहिए। साथ ही सफेद फूल भी अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन प्रेम रस से भरा रहेगा, आप प्रेम के रंग में सराबोर नजर आयेंगे।