>



खुलासा न्यूज, बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि उड़ान सदन मे रहने वाली बच्चियों को भी त्यौंहार के समय ऐसा माहौल मिले, जैसा आपकी और हमारी बच्चियों को मिलता है। अगर यह बात हम सब आत्मसात् कर लें, तो वह वक़्त दूर नहीं है, जब ये बच्चियां भी समाज की मुख्यधारा में अपना वज़ूद बना लेगी। बस, जरूरत हम सबको इन्हें कुछ समय देने की है। यह बात गौतम ने मंगलवार को उड़ान सदन में बच्चियों के साथ क्रसमस मनाते हुए कही।
काटा केक, मनाया क्रिसमस
जिला कलक्टर ने यहाँ केक काटकर बच्चियों के साथ क्रिसमस मनाया। वहाँ उपस्थित बच्चियों ने जिला कलक्टर से सांता क्लॉज की टोपी पहनकर केक काटने का आग्रह किया, इस पर गौतम ने सांता क्लॉज की टोपी पहनी और फिर केक काटा।
बच्चों ने कलक्टर से मांगी आइसक्रीम
जिला कलक्टर ने केक काटने के बाद जब बच्चों से उनकी विश पूछते हुए कहा कि आपको क्या चाहिए तो दो बच्चियों ने टॉफी तो एक ने केक खाने के बात कही। वहीं दो बच्चियों ने कहा कि उन्हें आइसक्रीम खानी है। जिला कलक्टर ने उसी वक्त आइसक्रीम मंगवाई और जब तक आइसक्रीम आई, तब तक जिला कलक्टर बच्चियों के साथ बातचीत करते रहे और उन्हें शिक्षा और खेल के बारे में बताते रहे। इसी दौरान एक बच्ची ने फिल्म देखने की विश बताई, तो जिला कलक्टर ने कहा कि बुधवार को शाम 6.30 बजे इन्हें ”मर्दानी’ फिल्म दिखाई जाएगी।
बच्चों की विश पूरी कर रहे थे गौतम, बच्ची ने सुनाई कविता
जब बच्चे जिला कलक्टर को अपनी विश बता रहे थे, उसी दौरान एक बच्ची ने एक कविता बोली, जिसकी पंक्तियां कुछ इस तरह थी कि ”भोजन में रोट का, झगड़े में सोटका और सर्दी में बच्चे के आप के कोट का बहुत महत्व है। उल्लेखनीय है कि कोट की बात उस बच्ची ने सोमवार को जिला कलक्टर द्वारा कंबल बांटने के दौरान एक बच्चे द्वारा उनकी जैकेट मांगने पर तुरन्त उस बच्चे को दे देने के संदर्भ में कही।
अभी रूबी को साइकिल, दसवीं बोर्ड में जब अव्वल आएगी तो मिलेगी स्कूटी
कुछ दिन पूर्व जिला कलेक्टर ने उड़ान सदन में रहने वाली बच्चियों को 5 साइकिलें दी थी। बच्चियों ने साईकिल चलाना सीख लिया है। आज जब जिला कलक्टर उनसे मिले तो रूबी को कहा कि वह जब कक्षा 10 में अव्वल आएगी, तो उसे स्कूटी दिलाई जाएगी। गौतम ने कहा कि वह प्रशासनिक व्यवस्थाओं में कहीं भी नियुक्त रहे, मगर इसकी सूचना जैसे ही उनके पास आएगी, तो वह उन्हें स्कूटी उपलब्ध करवाएंगे।
ओपन जिम का शुभारम्भ
क्रिसमस की पूर्व संध्या पर राजकीय बालिका गृह में जिला कलक्टर ने बच्चियों के साथ ओपन जिम का शुभारम्भ किया। यहाँ पर व्यायाम के लिए 8 इक्विपमेन्ट्स लगाए गए हैं, ये सभी उपकरण नगर विकास न्यास द्वारा स्थापित किए गए हैं। गौतम ने यहां बालिकाओं के साथ एक मिनट व्यायाम कर शुभारम्भ किया। सहायक निदेशक, बाल अधिकारिता विभाग कविता स्वामी ने बताया कि परिसर में किचन गार्डन की स्थापना की गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बच्चियों के लिए ऑर्गेनिक सब्जियों की सुलभता के लिए इसकी स्थापना की गई है। इस अवसर पर मनोचिकित्सक डॉ. सिद्धार्थ असवाल भी उपस्थित रहे।