>

– प्रदेश के सरकारी विभागों में खाली पड़े हैं करीब 3 लाख पद
खुलासा न्यूज़, बीकानेर/ जयपुर। प्रदेश के सरकारी विभागों में खाली पड़े हैं करीब 3 लाख पद विधानसभा में दिए गये मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के जवाब के अनुसार प्रदेश में 2 लाख 95 हजार 114 पद रिक्त हैं। विधानसभा में दिए गये मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के जवाब के अनुसार प्रदेश में 2 लाख 95 हजार 114 पद रिक्त हैं। पिछले बजट में 75 हजार भर्तियों की घोषणा हुई थी। अब तक 35 हजार 209 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। बीजेपी विधायक संदीप शर्मा की ओर से प्रश्नकाल में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का विचार तो रखती है लेकिन इसके लिए समय सीमा तय किया जाना संभव नहीं है।

अब तक 35 हजार 209 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं
गुरुवार को विधानसभा में दिए गये मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के जवाब के अनुसार प्रदेश में 2 लाख 95 हजार 114 पद रिक्त हैं। पिछले बजट में 75 हजार भर्तियों की घोषणा हुई थी। अब तक 35 हजार 209 पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी हैं. 24 हजार 797 पदों के लिए परीक्षा परिणाम जारी हो चुके हैं. 18 हजार 940 पदों की प्रक्रिया न्यायालय में लम्बित है. 7 हजार से ज्यादा पदों के लिए परिणाम आना शेष है. पिछली सरकार में 2 लाख 40 हजार 593 पदों की भर्ती निकली थी. इनमें से 33 हजार 829 विद्यालय सहायक के पदों के लिए निकाली गई भर्ती निरस्त की गई. 1 लाख 39 हजार 691 पदों पर नियुक्तियां दी गई. जबकि 67 हजार 73 पद भर्ती से शेष रहे।

75 हजार में से कितनी भर्ती ?
मंत्री डॉ. बीडी कल्ला द्वारा दिए गए जवाब पर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने पूछा कि आखिर जो 75 हजार भर्तियां निकाली गई थी उनमें से कितने पदों पर नियुक्तियां दी गई हैं. इस पर मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि पिछली सरकार जाते-जाते कई सारे भर्ती विज्ञापन निकाल गई थी, लेकिन नियुक्तियां नहीं कर पाई थी। मंत्री ने कहा कि मायने यह रखता कि नियुक्तियां किसके द्वारा दी गई है. हमारे कार्यकाल में 35 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां दी जा चुकी है। इस पर नेता प्रतिपक्ष ने स्पेसिफिक जवाब दिए जाने की मांग करते हुए फिर पूछा कि क्या ये नियुक्तियां 75 हजार पदों में से है. सवाल का मंत्री ने फिर से वही जवाब दिया. उसके बाद स्पीकर ने बीच में ही जवाब रुकवा दिया।