>


जिला कलक्टर ने छत्तरगढ़ एसडीएम कार्यालय का किया निरीक्षण


बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मंगलवार को छत्तरगढ़ उपखण्ड अधिकारी कार्यालय सहित अन्य सरकारी कार्यालयों का प्रशासनिक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने उनसे मिलने पहुंचे ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पूर्व उपखंड अधिकारी हरविन्दर सिंह एवं राजेश नायक के कार्यकाल में आवंटित जमीनों की सघन जांच कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। इस जांच के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (राजस्व) की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की टीम का गठन किया गया है, जिसमें सदस्य के रूप में उपखंड अधिकारी छत्तरगढ़ एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी को शामिल किया गया है। उन्होंने भू-दान व्यवस्था में लापरवाही की शिकायतें मिलने पर इस व्यवस्था को वापिस राजस्व विभाग में लेने के लिए प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश उपखंड अधिकारी को दिए। उन्होंने संपर्क पोर्टल पर आमजन की दर्ज शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के साथ ही इसका एक रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपखंड स्तर पर विभिन्न संधारण पंजिकाएं पूर्ण नहीं किए जाने को गंभीरता से लिया और संबंधित कार्मिक को चार्जशीट देने के निर्देश दिए।
उन्होंने उपखण्ड अधिकारी और तहसील कार्यालय में दायर न्यायालय प्रकरणों, राजस्व संबंधी पत्रावलियों का निरीक्षण किया। उन्होंने रास्ता संबंधी प्रकरणों का निस्तारण, भूमि विभाजन के प्रकरण, नामान्तरण संबंधी प्रकरण, पत्थरगढी, सीमाज्ञान, राजस्व अभिलेखों का शुद्धीकरण, गैर खातेदारी से खातेदारी के प्रकरणों को समय पर निस्तारण के निर्देश उपखण्ड अधिकारी को दिए।
उन्होंने पुलिस थाना छत्तरगढ़ का भी निरीक्षण किया। उपखंड अधिकारी सुश्री सीता शर्मा ने विभागीय पत्रावलियों की जानकारी दी।