>


हल्की बारिश के बाद जिला कलक्टर ने लिया शहर का जायजा, दिए निर्देश

बीकानेर, 27 जून। बुधवार की रात आई बरसात के बाद जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम शहर का जायजा लेने के लिए गुरुवार सुबह निकले। गौतम ने शहर के अंदरूनी हिस्सों सहित जूनागढ, मुक्ता प्रसाद कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, जस्सूसर गेट, दाऊ जी रोड, कोटगेट, आदर्श नगर, गोगागेट पशु चिकित्सालय चैराहा सहित रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र का दौरा कर निरीक्षण किया। इस दौरान आयुक्त नगर निगम प्रदीप के गवांडे भी उनके साथ थे।
जिला कलक्टर ने जूनागढ़ के पास, सूरसागर क्षेत्र का भ्रमण किया, वहां गढ़ की दीवार के पास स्थित नाले की सफाई हो रही थी उसे देखकर उन्होंने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि इस नाले में कुछ स्थानों पर लोहे की जालियां इस तरह से लगाई जाए कि इन्हें आसानी से हटाकर जरूरत के मुताबिक सफाई का कार्य किया जा सके, ताकि बरसात के मौसम में आसपास से पानी के साथ जो पॉलिथीन सहित दूसरा कचरा बहकर आ जाता है उससे नाला अवरुद्ध न हो तथा नाले की सफाई सुगमता से हो सके। उन्होंने नगर निगम कार्यालय तथा भुट्टों के चैराहे के पास एकत्रित हुए पानी को देखा और निर्देश दिए कि ऐसे स्थान जहां हल्की-फुल्की बारिश के बाद ही पानी एकत्रित हो जाता है, वहां निकासी के ऐसे इंतजाम किए जाए पानी एकत्रित न हो, साथ ही अगर तकनीकी कारणों से पानी के बहाव में दिक्कत आ रही हो यहां पानी निकासी के अन्य विकल्पों का उपयोग करते हुए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

जिला कलक्टर ने मुक्ता प्रसाद नगर में नाली निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को कहा कि इस नाले का निर्माण शीघ्र ही गुणवत्ता के साथ पूर्ण कर लिया जाए ताकि आने वाले दिनों में बारिश के समय पानी सड़कों पर ना फैले, साथ ही जो नाला बन चुका है उस की साफ सफाई के भी पुख्ता इंतजाम किए जाए। उन्होंने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर क्षेत्र में जो सड़कें टूटी-फूटी है उन्हें ठीक करने के लिए आयुक्त नगर निगम, नगर विकास न्यास के अधिकारियों और अभियंताओं के साथ पूरे क्षेत्र का भ्रमण करें और टूटी-फूटी सड़कों की मरम्मत तथा पेचवर्क का कार्य शीघ्रता से शुरू किया किया जाए।

गौतम ने मुक्ता प्रसाद की मुख्य सड़क तथा सब्जी मंडी के सामने बिखरी गंदगी को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क के किनारे जो ढेरियां लगी हंै और आम जनों द्वारा भवन निर्माण कार्य के बाद बचा हुआ कचरा यहां फेंक दिया गया हंै, इसे भी हटा दें। इन कचरे की ढेरों के कारण सड़क पर पानी जमा रहता है। यहां सड़क तथा सड़क के किनारे का लेवल ठीक हो जाने से पानी निर्बाध रूप से नालियों की तरफ चला जाएगा। जिला कलक्टर ने कोटगेट में सादुल स्कूल के पास स्थित सब्जीमंडी के पास खाली जगह पर कचरा साफ करवाने व खाली जगह का अन्य उपयोग लेने के निर्देश दिए। इस भूमि पर कोटगेट व आसपास के बाजार के लिए एक पार्किंग स्थल विकसित किया जाए, इसके लिए यूआईटी और नगर निगम मिलकर योजना बनाएं, ऐसी संभावना भी तलाशी जाए जिससे इस भूतल पर कुछ दुकानें बन जाए और प्रथम और द्वितीय मंजिल पर पार्किंग की सुविधा विकसित की जा सके।

पु