जलशक्ति अभियान की समीक्षा बैठक
हर्षोल्लाव तालाब में आए वर्षा जल इसकी हो व्यवस्था
खुलासा न्यूज़, बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जलशक्ति अभियान की तैयारी समीक्षा बैठक ली और विकास अधिकारियों द्वारा अभियान की डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) नहीं तैयार करने पर फटकार लगाई। उन्होंने विकास अधिकारियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि आज ही जलशक्ति अभियान में होने वाले कार्यों को अंतिम रूप दिया जाए। उन्होंने हर्षोल्लाव तालाब में बरसाती पानी आवक में बाधा बने अतिक्रमण हटाने तथा इनकी सफाई करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान विभागों में ऑनगोईंग कार्यो को शामिल किए जाए। साथ ही यह भी ध्यान रखे कि सभी कार्य सितम्बर तक पूर्ण हो जाए। उन्होंने कहा कि विभागों के पास जो फण्ड है, उसी में ये कार्य करवाए। उन्होंने श्रीडूंगरगढ़ नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए कि श्रीडूंगरगढ़ के दो जोहड की डीपीआर तैयार करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सार्वजनिक तालाबों की सफाई करवाने के लिए जन सहयोग लिया जाए। श्रमदान के प्रति लोगों को प्रेरित करे। जन प्रतिनिधियों को इस अभियान से जोड़े। बिना जन सहयोग के यह अभियान परवान पर नहीं चढ़ेगा। इसलिए इसका गांव-ढ़ाणी तक प्रचार-प्रसार किया जाए।
जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी कोलायत से कहा कि कोलायत सरोवर के आस-पास की गंदगी बरसात से पहले साफ करवाएं। ऐसा ना ही कि बरसात के दौरान यह गंदगी तालाब को दूषित करें । उन्होंने कपिल सरोवर की परिधि में फैली कंटिली झाडिय़ों को काटने की व्यवस्था सुनिश्ति करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर निगम प्रदीप के गवांडे और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के प्रमुख तालाबों की सफाई करवाते हुए तालाबों की परिधि में फैली गंदगी की सफाई करवाई जाए। बरसात से पहले इनकी मरम्मत का काम पूरा करें साथ ही इनके रख-रखाव की व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक हर्षोल्लाव तालाब व शिवबाडी तालाब में बरसात का पानी निर्बाध रूप से पहुंच सके इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाए। तालाब की आगोर में उगी कंटीली झाडियां तथा अन्य जमा कचरे आदि को हटाया जाए विशेषकर तालाब के आसपास फैली गंदगी को हटाने का कार्य प्राथमिकता से करे।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों का दल सोमवार को बीकानेर आएगा। यह दल ब्लॉक में जलशक्ति अभियान के बारे में जानकारी लेने और अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से चर्चा करेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान जिले के जलसंरक्षण प्लान को अंतिम रूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह दल सभी ब्लॉक  और जिला मुख्यालय पर बैठक आयोजित करेगा। सभी अधिकारी जलशक्ति अभियान की सूचना के साथ अपडेट रहेंगे।
जिला कलक्टर ने जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन, परम्परागत एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोंद्धार, बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास, सधन वृक्षारोपण के कार्य के संबंध में संबंधित विभागों को जिले के प्लान के बारे में निर्देश दिए। इस संबंध में जन सहयोग,जनप्रतिनिधियों और स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। उन्होंने पुराने तालाबों का सुदृढ़ीकरण तथा तालाबों में पानी की आवक में बने अवरोधों को हटाने के निदेश दिए।
जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण 1 सप्ताह में हो
जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब तक तीन पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, इसमें प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण अगले एक सप्ताह में कर दिया जाए। उन्होंने लूणकरणसर में हुई जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत खंभे बदलने का कार्य अब तक नहीं होने को गंभीरता से लिया और सख्त निर्देश दिए कि लूणकरणसर एक्शइन को चार्जशीट दी जाए। उनके द्वारा विद्युत के खंभे बदलने के अलावा ढीले तारो को कसने का कार्य भी पूर्ण नहीं किया है, दोनों ही कार्य अगले 3 दिन में आवश्यक रूप से हो जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण करना सभी अधिकारियों का दायित्व है और हम सभी को अपने इस दायित्व का निर्वहन करते हुए आमजन की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ करना है।