>


टास्क फोर्स समिति की बैठक में दिए निर्देश
खुलासा न्यूज़, बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने निर्देश दिए हैं कि जिले में बजरी और जिप्सम के अवैध खनन को रोकने के लिए खनन विभाग के दल मुस्तैदी से कार्य करते हुए ओवरलोडिंग कर रहे वाहनों पर सख्ती से कार्यवाही करें।
गौतम ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में कहा कि जिले में अवैध खनन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अवैध खनन रोकने के लिए खनन विभाग पुलिस तथा परिवहन विभाग के साथ समन्वय रखकर कार्यवाही करें और Óएट द सोर्सÓपर जाकर खातेदारी क्षेत्र में होने वाले अवैध खनन को रोका जाए। बजरी व जिप्सम के खनन के लिए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता मुहैया करवाया जाएगा।
गौतम ने कहा कि अपनी क्षमता और स्वीकृत सीमा से ज्यादा मात्रा में बजरी, जिप्सम भर कर ओवरलोड वाहनों के पकड़े जाने पर अधिकतम पैनेल्टी वसूल की जाए । जिला कलक्टर ने परिवहन विभाग को टोल नाका पर अपनी टीमें तैनात करने और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स समिति की बैठक में सम्बंधित विभाग हर माह इस सम्बंध में की जाने वाली कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि खनन विभाग इस सम्बंध में कार्यवाही के लिए तहसीलदार आदि को निर्देश जारी करें। बैठक में बताया गया कि कोलायत व बीकानेर क्षेत्र में अवैध खनन और उसका परिवहन रोकने के लिए दो विशेष गश्ती दलों का गठन किया गया है। जिला कलक्टर ने कहा कि आवश्यक होने पर सम्बंधित थाने से पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता लेकर कार्यवाही करें।
परिवहन अधिकारी ने बताया कि अप्रैल, मई और जून माह में विभाग द्वारा बजरी के 150,मिट्टी के दो, ग्रिट के 22, मार्बल के 2 तथा पत्थर के 10 वाहनों पर ओवरलोडिंग पाए जाने पर कार्यवाही की गई है।